Home राष्ट्रीय नेपाल में पूरी तरह से बंद ‘आदिपुरुष’ की स्क्रीनिंग

नेपाल में पूरी तरह से बंद ‘आदिपुरुष’ की स्क्रीनिंग

20
0

फिल्म ‘आदिपुरुष’ में सीता के जन्मस्थान को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद नेपाल में फिल्म की स्क्रीनिंग बंद कर दी गई है। नेपाल में फिल्म के एकमात्र वितरक मनोज राठी ने बताया कि पूरे देश में स्क्रीनिंग रोक दी गई है।काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने 15 जून को नेपाल की राजधानी में सिनेमा हॉल को निर्देश दिया था कि जब तक निर्माता सीता के जन्मस्थान की गलती को सुधार नहीं लेते, तब तक फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जा सकती।

नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 5 और 56 (6) का हवाला देते हुए, शाह ने कहा कि संघीय, प्रांतीय और स्थानीय सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे राष्ट्रीय हितों की रक्षा करें और बिना किसी बदलाव के फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति देने से नेपाल की राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीय पहचान को अपूरणीय क्षति हो सकती है।

मेयर की चेतावनी के एक दिन बाद, काठमांडू के सभी सिनेमाघरों ने सुरक्षा कारणों से ‘आदिपुरुष’ की स्क्रीनिंग बंद कर दी। मेयर ने रविवार को फिल्म के खिलाफ अपने विरोध का आह्वान किया और सिनेमा हॉल से फिल्म को प्रदर्शित नहीं करने का आग्रह किया, जब तक कि फिल्म निर्माता कथित गलती को ठीक नहीं कर लेते।

नेपाल के सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म की स्क्रीनिंग की मंजूरी को वापस लेने का फैसला किया है। नेपाल फिल्म यूनियन के वाइस चेयरमैन भास्कर धुनगाना ने कहा, हमने सुरक्षा कारणों से फिल्म की स्क्रीनिंग बंद करने का फैसला किया है। रामायण के अनुसार, सीता का जन्म जनकपुर में हुआ था, जो नेपाल में पड़ता है और भगवान राम ने आकर उनसे विवाह किया था।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।