Home राष्ट्रीय जहरीली हवा को और जहरीला करने में जुटे किसान

जहरीली हवा को और जहरीला करने में जुटे किसान

29
0
Wpmedia Demo

[ad_1]

Stubbles Burning: प्रदूषण से हवा जहरीली हो चुकी है। घनी आबादी वाले इलाकों में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने किसानों को परौली जलाने से रोका है। लेकिन कोर्ट के सख्त आदेश के बाद भी किसान परौली जला रहे हैं। मिली सूचना के मुताबिक दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाणा के किसानों ने परौली जलाई है। जिसके चलते दिल्ली की हवा में जहर घुला है। 

कोर्ट ने दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण कसने के लिए दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा,पंजाब, उत्तरप्रदेश के किसानों के लिए सख्त निर्देश जारी करते हुए परौली जलाने पर प्रतिबंध लगाया था। लेकिन किसानों ने कोर्ट के आदेश को हल्के में लिए अपने मन की करते हुए परौली जलाई। अगर आकड़ों की बात करें तो 15 नवम्बर के दिन परौली जलाने की 2,544 घटनाएं दर्ज हुई हैं। जो दिल्ली की हवा में जहर घोलने के लिए काफी हैं। 

पंजाब की बात करें से सितम्बर से लेकर अबतक यहां परौली जलाने की घटनाओं की संख्या 30 हजार 661 हो गई है। जो बेहद खतरनाक है। क्योंकि इतनी परौली दिल्ली की हवाओं में प्रलय ला सकती है। वही हरियाणा में वायु गुणवत्ता दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। जिसके चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता का बीते 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 401 दर्ज किया गया। इसके साथ ही पंजाब के सभी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

जानें वायु सूचकांक:

[ad_2]

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।