Home राष्ट्रीय आज विदेश मंत्री जयशंकर भरेंगे चुनाव के लिए नामांकन

आज विदेश मंत्री जयशंकर भरेंगे चुनाव के लिए नामांकन

13
0

S. Jaishankar: केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर सोमवार (10 जुलाई, 2023) को गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले हैं। कुल 10 राज्यसभा सीटों पर इसी महीने चुनाव होना है जिसमें गुजरात की तीन सीटें शामिल हैं।
इनमें से एक सीट के लिए जयशंकर कल दोपहर 12 बजे अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। अगस्त में उनका राज्यसभा का कार्यकाल खत्म भी हो रहा है।
जयशंकर के अलावा, गुजरात से राज्यसभा सांसद दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगल सिंह का भी कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म होने वाला है। कांग्रेस ने गुजरात राज्यसभा चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है साथ ही कांग्रेस ने कहा कि वह इस बार चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि राज्य विधानसभा में उसके पास ज्यादा सीटें भी नहीं हैं। गुजरात में कांग्रेस अध्यक्ष मनीष दोषी ने बताया है कि पार्टी ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में अच्छे आंकड़े भी हासिल नहीं किए हैं इसलिए इस बार फैसला लिया है कि आने वाले राज्यसभा चुनाव में पार्टी हिस्सा नहीं लेने वाली।
किन राज्यों में होना है राज्यसभा चुनाव
देश के तीन राज्यों की कुल 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है उनमें गुजरात, गोवा और पश्चिम बंगाल शामिल है। पश्चिम बंगाल की 6, गोवा की 1 और गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव है।
 गोवा में विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को खत्म हो रहा है वहीं, डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, सुखेंदु शेखर रे, प्रदीप भट्टाचार्य और शांता छेत्री का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त होने वाला है।
राज्यसभा चुनाव में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 13 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं और अगर कोई अपना नाम वापस लेना चाहता है तो उसके पास 17 जुलाई तक का समय होने वाला है। चुनाव के लिए 6 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया गया था और इसके बाद 24 जुलाई को मतदान होगा और इसी दिन मतगणना भी होनी है।
राज्यसभा सदस्य चुनने के लिए राज्यों की विधानसभा के सदस्य वोट करते हैं लेकिन विधान परिषद के सदस्य इसमें भाग नहीं ले सकते और नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के पास 10 सदस्यों की सहमति होना भी जरूरी होता है।
राज्यसभा चुनाव की वोटिंग का फॉर्मुला राज्यों से जुड़ा हुआ होता है। किसी राज्य की जितनी राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, उसमें 1 जोड़कर उस राज्य की कुल विधानसभा सीटों से भाग दिया जाता है और इसके बाद जो संख्या आती है, उसमें फिर 1 जोड़ दिया जाता है। इसके बाद जो संख्या आएगी, उम्मीदवार को जीत के लिए उतने वोटों की जरूरत होती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।