Home राष्ट्रीय Who Is Sindhu: कौन हैं पहली ट्रांसजेडर रेलवे टिकट निरीक्षक

Who Is Sindhu: कौन हैं पहली ट्रांसजेडर रेलवे टिकट निरीक्षक

18
0
Who Is Sindhu: कौन हैं पहली ट्रांसजेडर रेलवे टिकट निरीक्षक

Who Is Sindhu: ट्रांसजेंडर के लिए भारतीय समाज में आम जनमानस की भांति जीवन व्यतीत करना आसान नहीं है। समाज पहले तो ट्रांसजेंडर को स्वीकार नहीं करता और अगर उनको समाज में स्वीकृति मिल जाती है तो उनके जीवन अपना जीवन सुखमय व्यतीत करना बेहद कठिन हो जाता है। वही आज हम आप सिंधु के संघर्ष की कहानी बताने जा रहे हैं। सिंधु ट्रांसजेंडर हैं उन्होंने अपने संघर्ष के बलबूते स्वयं को स्थापित किया और दक्षिण भारत में वह भारत की पहली ट्रांसजेंडर रेलवे टिकट निरीक्षक बन गई हैं।

जानें कौन हैं सिंधु:

सिंधु एक ट्रांसजेंडर हैं। 19 साल पहले वह केरल के एर्नाकुलम में रेलवे में शामिल हुईं। इसके बाद उनका तबादला तमिलनाडु के डिंडीगुल में हो गया। पिछले 14 साल से वह वहीं पर काम कर रहीं हैं।

क्या कहती हैं सिंधु:

सिंधु ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा- वह एक ट्रांसजेंडर हैं, उनके लिए राह आसान नहीं रही। आज वह रेलवे टिकट निरीक्षक के पद पर कार्यकर्त हैं। उनको इसपर गर्व महसूस होता है। यह उनके संघर्ष और अटूट विश्वास का प्रतिफल है। ट्रांसजेंडरों को हिदायत देते हुए सिंधु बोलीं- समाज में ट्रांस का जीवन आसान नहीं है। उनको कई तरफ के अपमान सहने पड़ते हैं, कई बार लोग उनको ओछी नजर से देखते हैं, तो कई बार उनके लिए अनैतिक शब्दों का उपयोग करते हैं। अभी समाज को जागरूक होने की आवश्यकता है। सभी को अपने साहस पर विश्वास रखना चाहिए। चार लोगों की न सुनकर स्वयं के मन की सुननी चाहिए और अपनी पहचान बनाने के लिए ट्रांसजेंडरों को खूब प्रयास करना चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।