Home politics दूध के बढ़ते दामों पर कांगेस मोदी पर बिफरी

दूध के बढ़ते दामों पर कांगेस मोदी पर बिफरी

17
0

Congress On Spike of Milk Prices: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार (9 जून) को मोदी सरकार पर देश में दूध उत्पादन में हो रही कमी को लेकर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट कर दावा किया कि भारत दूध संकट के कगार पर है और उन्होंने मोदी सरकार अपने चुनावी लाभ के लिए एक सहकारी समिति को दूसरे के खिलाफ खड़ा कर रही है.

जयराम रमेश ने ट्विटर पर एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया कि श्वेत क्रांति के 50 साल बाद दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश भारत अब दूध की कमी से जूझ रहा है और उससे जुड़े उत्पादों को आयात करने के लिए मजबूर हो रहा है.

डेयरी किसानों की स्थिति पर क्या बोले जयराम रमेश?
जयराम रमेश ने डेयरी किसानों कि स्थिति को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, भारत दूध संकट के कगार पर है, जिसकी वजह से देश में तेजी से महंगाई बढ़ रही है तो वहीं देश में मुद्रास्फीति की दर में कोई कमी नहीं आ रही है जिससे डेयरी किसानों को तकलीफ हो रही है. उन्होंने कहा, डेयरी उत्पादक किसान पहले ही चारे की बढ़ती कीमतों से जूझ रहे हैं, उन्होंने कहा, इस वजह से दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश अब दूसरे देशों से दूध और दुग्ध उत्पादों का आयात करने के लिए मजबूर है.

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की क्या वजहें हैं? 
बीते साल से लेकर अब तक दूध कंपनियों ने दूध के दामों में काफी बढ़ोतरी की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मदर डेयरी और अमूल इन दोनों ने ही दूध के दामों में काफी बढ़ोतरी की है. दूध के दामों में कमी के बीच इन दूध एजेंसियों ने इसके पीछे दूध की कमी और लागत में वृद्धी का हवाला दिया है. उनका कहना है कि देश में दूध की मांग तेजी से बढ़ी है लेकिन उत्पादन कम हो गया है. इसके पीछे की वजह उन्होंने चारे की कमी, ज्यादा मांग और देश के कई दुग्ध उत्पादक राज्यों में लंपी स्किन की वजह से बीमार जानवारों की स्थिति का हवाला दिया है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।