Home politics Congress plan for 2024 Election: क्या 2004 के फॉर्मूल से 2024 में...

Congress plan for 2024 Election: क्या 2004 के फॉर्मूल से 2024 में रचा जाएगा इतिहास

31
0

Congress plan for 2024 Election: आने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों चुनावी ताना-बाबा बुनने में जुटे हैं। विपक्ष जहां कई बड़े राजनीतिक दलों को एकजुट करके एनडीए के खिलाफ चुनावी बिगुल फूंकना चाहता है वही एनडीए भी छोटे दलों के साथ गठबंधन करने की रणनीति पर काम कर रही है। 

वही कांग्रेस बीजेपी को हराने के लिए अब स्वयं को विपक्षी एकता का नेतृत्वकर्ता बनाने में जुटी हुई है। बीते दिन विपक्ष की बेंगलुरु में बैठक हुई- बैठक में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी शामिल हुईं। सोनिया की मौजूदगी ने विपक्ष एकता को कई संकेत दे दिए। बड़े नेता ममता बनर्जी और शरद पवार राहुल के नेतृत्व को स्वीकार करने में थोड़ा असहज थे वही अब सोनिया गांधी की मौजूदगी ने नेतृत्व का असमंजस खत्म कर दिया है। वही विपक्ष के नेताओं को सोनिया का नेतृत्व भी स्वीकार होगा। 

विपक्ष की मीटिंग में सोनिया की उपस्थिति यह संकेत दे रही है कि कांग्रेस सोनिया गांधी के बलबूते विपक्ष एकता का नेतृत्व करना चाहती है। अगर हम जानकारों की मानें तो कांग्रेस  लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए साल 2004 का पुराना फार्मूला दोहरा रही है। इस साल कांग्रेस ने एनडीए का मुकाबला करने के लिए 6 विपक्षी दलों के साथ गठबंधन किया था और जीत दर्ज कर इतिहास रचा था। वही अब कांग्रेस पुनः विपक्ष एकता के बलबूते सत्ता में पुनर्वापसी की रणनीति बना रही है। 

बता दें 2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने गठबंधन के बलबूते 188 लोकसभा सीटों में से 114 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वही  56 सीट पर उसके सहयोगी दलों में जीत का परचम लहराया। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।