Home politics मेघवाल बने कानून मंत्री, राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत के संकेत

मेघवाल बने कानून मंत्री, राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत के संकेत

15
0

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को केंद्रीय कानून मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, यहां राजनीतिक हलकों में चर्चा हो रही है कि क्या यह आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य के लिए एक बड़ा संदेश है। राजनीतिक सूत्रों की मानें तो बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने इस कदम के जरिए एससी सेगमेंट में अपनी पैठ बनाने की कोशिश की है। दशकों बाद अनुसूचित जाति वर्ग के किसी नेता को कानून मंत्री का पोर्टफोलियो दिया गया है। इसके साथ ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने एक नए चेहरे को लाने की कोशिश की है जो गैर-विवादास्पद, सुशिक्षित, पूर्व नौकरशाह और तीन बार के सांसद हैं। भाजपा नेताओं का कहना है कि उन्हें मोदी-शाह की टीम का पसंदीदा कहा जाता है।

सूत्रों ने कहा कि वह ऐसे शख्स हैं जो अपने गुस्से पर काबू रखना जानते हैं और उन्होंने आज तक कभी भी कोई विवादित बयान नहीं दिया है। इस बीच राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही अर्जुन राम मेघवाल का प्रचार कर बीजेपी बड़ा संदेश देना चाहती है। कर्नाटक में आरक्षित विधानसभा सीटों पर बीजेपी को नुकसान हुआ है। ऐसे में बीजेपी राजस्थान की सुरक्षित सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है। हाल ही में राज्य में पीएम मोदी के कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी अर्जुन राम मेघवाल ने संभाली थी। ऐसे में एक बात और कही जा रही है कि मेघवाल का प्रचार इस बात का संकेत दे रहा है कि उन्हें राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है।

मेघवाल इस कार्यकाल में तीसरी बार सांसद हैं। वह पहली बार 2009 में 19,575 के अंतर से जीते थे। उसके बाद से उनकी जीत का अंतर बढ़ता ही जा रहा है। 2014 में, भारतीय जनता पार्टी ने बीकानेर सीट से अर्जुन राम मेघवाल को मैदान में उतारा, जहां उन्होंने तीन लाख से अधिक मतों से चुनाव जीता। लगातार तीसरी बार राम मेघवाल ने बीकानेर लोकसभा सीट से 2,640,00 मतों से चुनाव जीता।

मेघवाल के कार्यालय ने आईएएनएस से पुष्टि की कि समाचार आने तक वे घटनाक्रम से अनजान थे। खबर आने के बाद ही हमें इस घटनाक्रम के बारे में पता चला है। इस बीच बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने अपने ट्विटर हैंडल से मेघवाल को बधाई दी। उन्होंने कहा, बीकानेर के लोकप्रिय सांसद, वंचितों की आवाज अर्जुन राम मेघवाल जी को केंद्रीय कानून मंत्री बनाए जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं और विश्व के लोकप्रिय नेता आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को राजस्थान की जनता और कार्यकर्ताओं की ओर से धन्यवाद और सादर प्रणाम।

वर्तमान में, राजस्थान के तीन सांसद केंद्र सरकार के मंत्रियों के रूप में कार्यरत हैं, गजेंद्र सिंह शेखावत, जो जल शक्ति मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री हैं, कैलाश चौधरी, जो कृषि राज्य मंत्री और अर्जुन राम मेघवाल। राज्य में विपक्षी भाजपा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। 2018 के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से सत्ता छीन ली। बीजेपी को सिर्फ 73 सीटें मिलीं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।