Home politics Opposition Unity: विपक्षी एकता की मुहिम में शामिल इन बड़े नेताओं पर...

Opposition Unity: विपक्षी एकता की मुहिम में शामिल इन बड़े नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप

20
0

Opposition Unity: लोकसभा चुनाव से पहले तमाम विपक्षी दलों ने मोदी सरकार के खिलाफ एक महागठबंधन बनाने की तैयारी कर ली है. इसे लेकर नीतीश कुमार के नेतृत्व में पहली बैठक पटना में हो चुकी है. जिसमें विपक्षी एकता के एजेंडे पर चर्चा हुई. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी नेताओं ने आरोप लगाया है कि भ्रष्टाचार में लिप्त तमाम दल अकेले पीएम मोदी खिलाफ एक साथ आ गए हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि विपक्षी दलों के किन नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के क्या-क्या मामले चल रहे हैं. 

राहुल गांधी
विपक्षी दल कांग्रेस के सबसे बड़े नेता राहुल गांधी के खिलाफ यूं तो कई मामले दर्ज हैं और अलग-अलग कोर्ट में इन पर सुनवाई चलती है, लेकिन सबसे बड़ा मामला नेशनल हेराल्ड का है, जिसमें गैर कानूनी तरीके से अधिग्रहण का आरोप है. इस मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ हो चुकी है. 

अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भी बीजेपी भ्रष्टाचार के आरोप लगाती रही है. उनके डिप्टी रहे मनीष सिसोदिया शराब घोटाला मामले में जेल जा चुके हैं, वहीं कुछ और नेताओं पर भी भ्रष्टाचार के मामले चल रहे हैं. दिल्ली के एलजी कई मामलों में केजरीवाल सरकार के खिलाफ जांच के आदेश दे चुके हैं. 

ममता बनर्जी 
पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी के खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई मामला नहीं है, लेकिन उनकी पार्टी के बड़े नेताओं के खिलाफ गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. जिसे विपक्ष ममता बनर्जी को घेरने के लिए इस्तेमाल करता है. ममता के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी शिक्षा घोटाले में जेल में हैं, वहीं उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी से भी पूछताछ की जा रही है. 

शरद पवार, स्टालिन और फारूक अब्दुल्ला 
महाराष्ट्र के बड़े नेता और एनसीपी चीफ शरद पवार के करीबी भी भ्रष्टाचार के मामलों में जेल जा चुके हैं. पूर्व मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार हुए थे. उनके अलावा डीएमके नेता और तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन के बेटे और दामाद पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ हो चुकी है. 

ठाकरे और लालू परिवार पर भी जांच
इन विपक्षी नेताओं के अलावा महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के करीबी संजय राउत भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जा चुके हैं, वहीं पूर्व मंत्री अनिल परब पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. आरजेडी चीफ लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बेटे तेजस्वी यादव पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. वहीं झारखंड के सीएम और जेएमएम के नेता हेमंत सोरेन से अवैध खनन मामले में ईडी पूछताछ कर चुकी है. 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।