Home politics सोनिया गांधी ने जनादेश के लिए कर्नाटक को दिया धन्यवाद, बालीं :...

सोनिया गांधी ने जनादेश के लिए कर्नाटक को दिया धन्यवाद, बालीं : विभाजनकारी राजनीति हुई खारिज

22
0

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को कर्नाटक की जनता को पार्टी को ऐतिहासिक जनादेश देने के लिए धन्यवाद दिया। इसी के साथ सोनिया गांधी ने कहा कि राज्य की जनता ने विभाजनकारी और भ्रष्टाचार की राजनीति को खारिज दिया। सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ खड़ी रहेगी। उन्हें इस बात का भी गर्व है कि पहली कैबिनेट ने लोगों दी गई पांच गारंटियों को लागू करने को मंजूरी दी है।

सोनिया गांधी ने एक वीडियो संदेश में कहा, “कांग्रेस पार्टी को इतना ऐतिहासिक जनादेश देने के लिए मैं अपने दिल से कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं। यह जनादेश जन-समर्थक सरकार के लिए है। यह जनादेश गरीब-समर्थक सरकार के लिए है।” सोनिया गांधी ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा, “यह विभाजनकारी राजनीति और भ्रष्टाचार की अस्वीकृति है। उन्होंने राज्य की जनता को आश्वासन दिया कि आज शपथ लेने वाली कांग्रेस सरकार अपने द्वारा किए गए वादों को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहेगी।”

उन्होंने कहा, “मुझे गर्व है कि पहली कैबिनेट बैठक में हमारी पांच गारंटी को तत्काल लागू करने की मंजूरी दे दी गई है। कांग्रेस पार्टी कर्नाटक की समृद्धि, शांति और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। जय हिंद।” कर्नाटक चुनाव के दौरान कांग्रेस ने जिन पांच गारंटियों का वादा किया था, (गृहलक्ष्मी) घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपये। (गृह ज्योति) बीपीएल परिवार को 200 यूनिट तक फ्री बिजली। (अन्न भाग्य) बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल। (शक्ति) महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा। (युवा निधि) बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल तक 3,000 रुपये प्रति महीना और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति महीना आदि।

सिद्दारमैया के कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में डी.के. शिवकुमार के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद सोनिया गांधी का यह बायान आया है। इन दोनों के अलावा आठ और मंत्रियों ने शनिवार को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान शपथ ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, सीपीएम महासचिव सीताराम याचुरी, सीपीआई महासचिव डी. राजा, एनसीपी के दिग्गज शरद पवार शपथ समारोह में शमिल हुए।

तमिल सुपरस्टार कमल हासन, कन्नड़ सुपर स्टार शिवराज कुमार, लोकप्रिय अभिनेता दुनिया विजय, अभिनेत्री से नेता बनीं राम्या, अभिनेत्री निश्विका नायडू, वरिष्ठ अभिनेत्री से नेता बनीं उमाश्री और फिल्म निर्देशक, निर्माता वी. राजेंद्र सिंह बाबू भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा 66 पर सिमट गई और जेडी-एस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।