Home धार्मिक Chanakya Niti: पति अपनी पत्नी से छुपाकर रखें यह राज

Chanakya Niti: पति अपनी पत्नी से छुपाकर रखें यह राज

24
0

ज्ञान: आचार्य चाणक्य महा विद्वान थे। उनके बताए मार्ग पर चलकर चन्द्रगुप्त मौर्य ने साम्राज्य हासिल किया। वहीं जीवन को सकारात्मक दिशा मिल सके इसके लिए आचार्य चाणक्य ने कौटिल्य शास्त्र में कई बाते बताई हैं। कहते हैं यदि कोई व्यक्ति कौटिल्य शास्त्र में बताए गए ज्ञान को मान लेता है और उस मार्ग पर चलता है तो उसका जीवन सफल हो जाता है। वही आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति अपनी पत्नी को यह बातें नहीं बताता है तो उसका जीवन सफल रहता है और  दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक पत्नी को नहीं बतानी चाहिए यह बातें –

घर के राज –

आचार्य चाणक्य का कहना है कि आपकी पत्नी आपके प्रति कितना भी समर्पित क्यों न हो आपको उसे कभी भी अपने घर के राज नहीं बताने चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह आपके दुःख का कारण बनता है क्योंकि पत्नी आपके घर की मूल सदस्य नहीं होती है वह आपके राज अपने मायके तक स्थानांतरित कर सकती है  और भविष्य में इसको लेकर आपके साथ बहस भी कर सकती है। 

अपने द्वारा किए सकारात्मक कार्य के विषय में –

पत्नी का स्वाभाव आकर्षण का होता है। वह चाहती है कि उसका पति जो भी काम करे वह उसकी इच्छा के मुताबिक करे यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसकी पत्नी अपने पति से रुष्ठ हो जाती है। चाणक्य के मुताबिक यदि पति दान-पुण्य के काम करता है, किसी की मदद करता है तो उसके विषय में पत्नी को कभी भी नहीं बताना चाहिए इससे वह न सिर्फ आपके कर्म का फल बाँट लेती है अपितु आपके दुखों का कारण भी बनती है। 

कमजोरी –

इस संसार में कोई भी व्यक्ति पूर्णतः मजबूत नहीं होता है। हर किसी की कोई न कोई कमजोरी होती है। हमें वैसे तो अपनी कमजोरी को हमेशा छुपा कर रखना चाहिए। लेकिन यदि कोई व्यक्ति अपनी पत्नी को अपनी कमजोरी बताता है तो उससे उस व्यक्ति को सामजिक हानि होती है। उसकी पत्नी हर बार उसकी कमजोरी को इंगित करते हुए उससे बहस करती है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को अपनी पत्नी को किसी भी स्थिति में अपनी कमजोरी से वाकिफ नहीं होने देना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में असफल होते हैं तो आपको सदैव पत्नी के सम्मुख झुक कर रहना पड़ता है और आप जीवन में दुःख का अधिक अनुभव करते हैं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।