Home खेल वनडे रैंकिंग: सालाना अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंचा, पाक दूसरे...

वनडे रैंकिंग: सालाना अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंचा, पाक दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर

12
0

2019-20 सत्र के नतीजों को हटाए जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान फिर से हासिल कर लिया है। यह परिवर्तन मई 2020 के बाद से पूरे हुए सभी मैचों को दर्शाता है। पाकिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है और तीनों टीमें साल के अंत में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में खेलने के लिए तैयार हैं।

अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ पाकिस्तान से दो रेटिंग अंक ऊपर है, जिसमें मई 2022 से पहले के मैचों को 50 प्रतिशत और उसके बाद के मैचों को 100 प्रतिशत गिना गया है। पाकिस्तान, जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला का अंतिम वनडे हारने से पहले 5 मई को थोड़े समय के लिए नंबर एक का स्थान हासिल किया था लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया से पीछे खिसक गया है। उसके 116 अंक हैं, जो भारत (115) से एक अधिक है।

पाकिस्तान ने यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला 5-0 से क्लीन स्वीप कर ली होती तो वह वार्षिक अपडेट के बाद भी एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर बना रहता। विश्व कप के वर्ष में रैंकिंग के शीर्ष पर एक दिलचस्प लड़ाई आसन्न है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत में केवल तीन अंकों का फासला है और वे 20-टीम तालिका में दूसरों से आराम से आगे हैं।

रैंकिंग से बाहर होने वाले मैचों में पुरुष क्रिकेट वल्र्ड कप 2019 शामिल है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, जिन्होंने चार साल पहले लॉर्डस में एक जबरदस्त फाइनल खेला था, दोनों ने वार्षिक अपडेट में अंक गंवाए हैं। न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है लेकिन चक्र के ऊपर चार अंक गंवाने के बाद भारत से 11 अंक पीछे 104 पर है। इंग्लैंड, जो इस साल भारत में अपने विश्व कप खिताब का बचाव करेगा, 10 अंक गंवा चुका है और 101 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं, जबकि अफगानिस्तान ने आठवें स्थान पर कब्जा करने के लिए पूर्व विश्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है। शीर्ष आठ टीमों ने इस साल के विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई किया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।