Home Tech खबरें UPI Survey: क्या एक-दो साल में बंद हो जाएगा UPI पेमेंट

UPI Survey: क्या एक-दो साल में बंद हो जाएगा UPI पेमेंट

13
0
UPI Survey: क्या एक-दो साल में बंद हो जाएगा UPI पेमेंट

UPI Survey: यूपीआई पेमेंट आज युवाओं की पहली पसंद बन गई है। एक छोटा कारोबारी भी आज यूपीआई पेमेंट की सुविधा का लाभ उठा रहा है। लोग आज कैश लेकर चलने से अधिक यूपीआई पेमेंट करना पसंद कर रहे हैं। भारत में बीते वर्षों में यूपीआई पेमेंट तीव्रता के साथ बढ़ा है। लोग आज अपने छोटे-बड़े हर ट्रान्जेक्शंन के यूपीआई पेमेंट पर निर्भर हैं। इसका एक कारण यह भी बताया गया है की यूपीआई पेमेंट अपने यूजर्स को निशुल्क ट्रांजेक्शन की सुविधा देता है। हालांकि एक सर्वे जिसने सभी की चिंता बढ़ा रखी हैं। वह है की आने वाले समय में यूपीआई ट्रांजेक्शन कम हो जाएगा। लोगों का ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से विश्वास कम होगा और भारत में यूपीआई ट्रांजेक्शन करने वाले एप्स का व्यापार थप हो सकता है।

क्यों बंद हो जाएगा यूपीआई ट्रांजेक्शन:

यूपीआई ट्रांजेक्शन भारत के लोगों की पहली पसंद है। ट्रांजेक्शन की लोकप्रियता के संदर्भ में एक सर्वे किया गया तो निष्कर्ष निकल के आया की आगामी समय में यूजर्स यूपीआई ट्रांजेक्शन करना बंद कर सकते हैं। सर्वे में दावा किया गया है अभी यूपीआई ट्रांजेक्शन निशुल्क है। अगर यूपीआई ट्रांजेक्शन पर किसी प्रकार का भुगतान लगाया गया तो यूजर्स इसका उपयोग करना बंद कर देंगे। अभी यूपीआई ट्रांजेक्शन का अधिक उपयोग होने का कारण निशुल्क सेवा है। 75 फीसदी लोग यूपीआई ट्रांजेक्शन फ्री सुविधा के कारण उपयोग करते हैं।

सर्वे 34,000 लोगों पर हुआ। जिसमें 67 फीसदी पुरुष और 33 फीसदी महिलाएं शामिल थीं। 50 फीसदी यूपीआई यूजर्स हर महीने 10 से ज्यादा ट्रांजेक्शन इस पेमेंट मोड के जरिए करते हैं। 23 फीसदी यूपीआई यूजर्स पेमेंट चार्ज देने को तैयार हैं। लेकिन बाकी यूजर्स यूपीआई ट्रांजेक्शन पर किसी प्रकार का भुगतान करने को तैयार नहीं हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।