Home Tech खबरें अमेरिका ने टेस्ला मॉडल एक्स सीट बेल्ट फेल होने की जांच के...

अमेरिका ने टेस्ला मॉडल एक्स सीट बेल्ट फेल होने की जांच के आदेश दिए

14
0

टेस्ला कारों में डिफेक्टिव सीट बेल्ट पार्ट्स की शिकायतें मिलने के बाद यूएस नेशनल हाईवे ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) ने जांच शुरू कर दी है। ऑफिस ऑफ डिफेक्ट्स इन्वेस्टिगेशन (ओडीआई) को हाल ही में दो शिकायतें मिलीं, जिसमें 2022 और 2023 मॉडल एक्स वाहनों में सीट बेल्ट की विफलता की सूचना दी गई थी। एनएचटीएसए ने कहा, “दोनों वाहनों को अपर्याप्त रूप से जुड़े एंकर लिंकेज वाले मालिकों तक पहुंचाया गया।” एनएचटीएसए ने कहा कि करीब 50,000 मॉडल एक्स कारें इससे प्रभावित हो सकती हैं। दोष में वह बिंदु शामिल है जिस पर सीट बेल्ट प्रेटेंसनर और एंकर जुड़े हुए हैं। एजेंसी के मुताबिक, जब उन पर जोर लगाया गया तो ‘लिंकेज और प्रेटेंशनर अचानक अलग हो गए।’ एनएचटीएसए के अनुसार, हालांकि दोनों मामलों में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

टेस्ला ने अभी तक इन शिकायतों का जवाब नहीं दिया है। इलेक्ट्रिक कार कंपनी एनएचटीएसए द्वारा 120,000 मॉडल वाई कारों (2023 मॉडल) की प्रारंभिक जांच का भी सामना कर रही है, क्योंकि ड्राइविंग करते समय स्टीयरिंग व्हील के खतरनाक रूप से गिरने की रिपोर्ट सामने आई थी। टेस्ला ने जारी होने के कुछ ही महीनों बाद संभावित आपातकालीन ब्रेक विफलता से संबंधित एक रोलअवे जोखिम पर अपने इलेक्ट्रिक सेमी ट्रक के लिए एक स्वैच्छिक रिकॉल भी जारी किया। पिछले साल टेस्ला ने सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण 3,21,000 से ज्यादा वाहनों को वापस मंगवाया था।
रिकॉल में कुछ 2023 मॉडल 3 वाहन और 2020 से 2023 मॉडल वाई वाहन शामिल हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।