Home up-uttarakhand-news UP PET Exam 2023: UP PET Exam आज, जानें क्या हैं सुरक्षा...

UP PET Exam 2023: UP PET Exam आज, जानें क्या हैं सुरक्षा के इंतजाम

29
0

UP PET Exam 2023: UP PET की परीक्षा आज से आरम्भ हो गई हैं। सुरक्षा के सभी इंतजाम पुख्ता हैं। UP PET परीक्षा 35 जिलों में आयोजित होगी। परीक्षा में तकरीबन 20 लाख अभ्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है। सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए परीक्षा में AI की मदद ली जा रही है। फिंगर प्रिंट और आंखों की पुतली से स्कैनिंग की व्यवस्था प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर की गई है। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने स्पष्ट किया है कि नकल पर नकेल लगाने के सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। AI की मदद से मुन्ना भाइयों पर नजर रखी जाएगी। परीक्षा सुगमता से हो इसके लिए जगह-जगह जाँच पड़ताल हो गई है। प्रश्न पत्र के अलग अलग सेट तैयार किए गए हैं। मुन्ना भाइयों के लिए पेपर सेट कर पाना संभव नहीं है। 

UP PET Exam 2023 28-29 अक्टूबर 2023 को राज्य भर के 35 विभिन्न जिलों में आयोजित होगी। इसके लिए 1058 एग्जाम सेंटर निर्धारित किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर 24,000 CCTV लगाए गए हैं। वही 80 हजार से ज्यादा स्टॉफ परीक्षा केंद्र सम्भालनें के लिए नियुक्त हैं। यूपीएसएसएससी के मुताबिक, परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड) लेकर जाना होगा। किसी भी अभ्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में अनुमति नहीं मिलेगी। 

जानें परीक्षा केंद्र के नाम: 

आगरा 

अलीगढ

अयोध्या

आज़मगढ़

बांदा

बदायूं

बाराबंकी

बरेली

बस्ती

बिजनौर

देवरिया

गौतमबुद्धनगर

गाजियाबाद

गोण्डा

गोरखपुर

हरदोई

जालौन

झाँसी

कानपुर नगर

लखीमपुर खीरी

लखनऊ

मथुरा

मेरठ

मिर्ज़ापुर

मुरादाबाद

मुजफ्फरनगर

प्रयागराज

रायबरेली

सहारनपुर

शाहजहाँपुर

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।