Home उत्तर प्रदेश इनकम टैक्स विभाग ने मायावती के भाई का नोएडा में 400 करोड़...

इनकम टैक्स विभाग ने मायावती के भाई का नोएडा में 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट किया जब्त

3
0

इनकम टैक्स विभाग ने मायावती के भाई का नोएडा में 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट किया जब्त

लखनऊ/नोएडा ।  इनकम टैक्स विभाग ने शुक्रवार को  मायावती के भाई और भाभी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। मायावती के भाई और उनकी पत्नी का बेनामी प्लॉट जब्त किया गया है। इस प्लॉट की कीमत 400 करोड़ रुपये बताई जा रही है। सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था।  उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती की मुसीबत और बढ़ सकती है।

कहा जा रहा है कि मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी भाभी विचित्र लता के बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह कार्रवाई मायावती के लिए परेशानी बन सकती है। मायावती ने हाल ही में अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था।

आनंद कुमार कभी नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्लर्क हुआ करते थे। मायावती के सत्ता में आने के बाद आनंद कुमार की संपत्ति अचानक तेजी से बढ़ी। उनके ऊपर फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों रुपये लोन लेने का आरोप भी लगा था।

कहा जाता है कि उन्होंने पहले एक कंपनी बनाई थी। 2007 में मायावती की सरकार आने के बाद आनंद कुमार ने एक के बाद एक लगातार 49 कंपनियां खोलीं।

देखते ही देखते 2014 में वह 1,316 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए।आनंद पर रियल एस्टेट में निवेश कर करोड़ों रुपये मुनाफा कमाने का भी आरोप है। इस मामले को लेकर इनकम टैक्स विभाग उनके खिलाफ जांच कर रहा था। इनकम टैक्स के साथ ही प्रवर्तन निदेशालय के पास भी इस मामले की जांच है।आपको बता दें कि आनंद कुमार नवंबर 2016 में नोटबंदी के दौरान चर्चा में आए थे।

उनके खाते में अचानक 1.43 करोड़ रुपये जमा हुए थे। इतनी बड़ी रकम उनके खाते में आने के बाद से वह एक बार फिर से जांच एजेंसियों की नजर में आ गए थे। जांच एजेंसियां पहले भी कई बार आनंद के घर और दफ्तरों में छापेमारी कर चुकी हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।