Home राष्ट्रीय कुशीनगर में सुभाष चौक पर नहीं सजगें दुर्गा पंडाल,पडरौना राजदरबार रहेगा सुना...

कुशीनगर में सुभाष चौक पर नहीं सजगें दुर्गा पंडाल,पडरौना राजदरबार रहेगा सुना तो,तिलक चौक व बेलवा चुंगी लगेगी वीरान

6
0

[object Promise]
उपेंद्र कुशवाहा पडरौना,कुशीनगर :
बुढ़िया माई मंदिर समेत कई जगहों पर होगी केवल होगी कलश स्थापना शनिवार से आरंभ हो रहे शक्ति स्वरूपा की आराधना के शारदीय नवरात्र की तैयारियां अंतिम दौर में हैं.कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार  पडरौना शहर का पूजा समितियां इस बार पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं की प्रतिष्ठापना नही करेंगी। इसके लिए दुर्गा पूजा समितियों ने इस बार प्रतिमाओं की कलश  स्थापना करने का निर्णय लिया है। तैयारी पूरी होने के बाद भी समितियों को अभी प्रशासन की ओर से गाइड लाइन मिलने का का इंतजार कर रही है।
\
[object Promise]
शारदीय नवरात्र में इस बार  पडरौना शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक बहुत कम प्रतिमाएं प्रतिष्ठापित किए जाने का अनुमान है।  पडरौना शहर के हृदय स्थली कहे जाने वाले सुभाष चौक पर इस बार दुर्गा पूजा पंडाल नहीं सजाएंगे. इसके लिए बकायदा समिति ने निर्णय लिया है.कि घर में ही कलश स्थापना कर मां देवी की पूजा करेंगे.जबकि सुभाष चौक के ही निकट मशीनरी मार्केट के दुर्गा पूजा पंडाल दुर्गा प्रतिमा बनवाने के लिए आर्डर दे चुके हैं.और प्रतिमा भी बन चुका है.हालांकि उन्हें अभी जिला प्रशासन से गाइडलाइन मिलने का इंतजार है.इसके अलावा दरबार रोड स्थित मेन गेट पर रखी जाने वाली दुर्गा प्रतिमा नहीं रखी जाएगी.तिलक चौक पर रखे जाने वाली मां दुर्गा की प्रतिमाओं को लेकर दुर्गा समिति के सदस्यों में अजमस की स्थिति बनी हुई है.दूसरी ओर कटकुइयां मोड़ पर भी प्रतिमा शायद ही रखा जाएगा.ऐसे में बेलवा चुंगी व पडरौना रेलवे स्टेशन भी सुना सुना रहेगा। पडरौना शहर के दरबार में होने वाले प्राचीन  रावण दहन व मेला नहीं होंगे यह निर्णय कमेटी की ओर से ली गई है। गाइड लाइन तय कर दी गई है।
………
वैसे हम लोगों की पंडाल में रखी जाने वाली मूर्ति बन कर तैयार हो चुकी है.जबकि जिला प्रशासन ने पंडाल में मूर्ति रखे जाने को लेकर हम लोगों के पास कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया है.इस बार भी नवरात्र में दुर्गा प्रतिमा रखी जाएगी।
गणेश वर्मा-मशीनरी मार्केट-सुभाष चौक
…….
लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के बीमारी को देखते हुए अपने बचाव के साथ अन्य लोगों के बचाव के लिए इस बार बेलवा चुंगी पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं नहीं रखी जाएगी.यह निर्णय आयोजक समिति एक ओर से लिया गया है।
मनोज चौरसिया-बेलवा चुंगी

……
सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार इस बार पडरौना शहर के दरबार रोड मेन गेट पर रखी जाने वाली दुर्गा प्रतिमा नहीं रखी जाएंगी.हम लोग घर में ही मां दुर्गा की कलश स्थापना कर पूजा करने का निर्णय लिया है।
मंथन सिंह-दरबार रोड
………
कोरोना काल देखते हुए इस महामारी से बचाव के लिए सुभाष चौक के दुर्गा  पुजा समिति के लोगों ने जिस तरीके से इस बार मां दुर्गा की मूर्ति नहीं रखने का निर्णय लिया है.वह काफी सराहनीय है.इस बार यहां के लोगों ने कलश स्थापना कर पूजा करने के निर्णय लेकर सरकार का सहयोग करने के साथ-साथ कोरोना से बचाव का भी बेहतर कार्य किए हैं।
मनोज मोदनवाल-व्यापारी नेता

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।