Home राष्ट्रीय बीएचयू पैनल लागू करेगा स्टार्टअप नीति

बीएचयू पैनल लागू करेगा स्टार्टअप नीति

5
0

बीएचयू पैनल लागू करेगा स्टार्टअप नीति

वाराणसी । बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश राष्ट्रीय नवाचार एवं स्टार्टअप नीति -2019 को विश्वविद्यालय स्तर पर लागू करने के लिए 21 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति की अगुवाई वाइस-चांसलर प्रोफेसर राकेश भटनागर करेंगे।

अनुप्रयुक्त कला विभाग के व समिति के संयोजक डॉ. मनीष अरोड़ा ने कहा कि समिति में शिक्षाविदों के साथ-साथ छात्र और पूर्व छात्र, उद्यमियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

समिति के उपाध्यक्ष प्रोफेसर एस. श्रीकृष्ण ने बताया कि मंत्रालय वैश्विक नवाचार सूचकांक में बेहतर रैंकिंग के लिए देश भर में इस स्तर पर उद्यमशीलता के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में राष्ट्रीय नवाचार और स्टार्टअप नीति के साथ आया है।

अरोड़ा ने बताया कि विश्वविद्यालय में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए 2015 और 2018 में क्रमश: डिजाइन इनोवेशन सेंटर और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई थी।

सरकार इससे पहले 2016 में नवाचार और स्टार्टअप से संबंधित नीति लेकर आई थी जबकि नई नीति उसी का उन्नत रूप है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।