Home राष्ट्रीय चेचन सरदारों की निजी सेना की धमकी से पैदा हुआ रूसी गृहयुद्ध...

चेचन सरदारों की निजी सेना की धमकी से पैदा हुआ रूसी गृहयुद्ध की तैयारी का अंदेशा

4
0

चेचन सरदार रमजान कादिरोव ने वैग्नर ग्रुप ऑफ भाड़े के सैनिकों की शैली में अपनी निजी सेना स्थापित करने की धमकी दी है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 2007 से चेचन्या का नेतृत्व कर रहे 46 वर्षीय, रूस में एक संभावित गृह युद्ध की तैयारी कर रहे हैं, इस संभावना के बीच कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के लड़खड़ाते आक्रमण पर पदच्युत कर दिया जाएगा। वैगनर ग्रुप, जिसका नेतृत्व पुतिन के करीबी सहयोगी येवगेनी प्रिगोझिन कर रहे हैं, ने यूक्रेन में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और डोनेट्स्क क्षेत्र में बखमुट पर एक महीने तक चलने वाले हमले का नेतृत्व किया है। समूह, जिसके बारे में माना जाता है कि वह कम से कम 50,000 लड़ाकों की कमान संभालता है, विदेशों में अफ्रीका और मध्य पूर्व जैसे क्षेत्रों में अस्पष्ट मिशन भी पूरा करता है।

डेली मेल के मुताबिक, टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कादिरोव ने कहा कि वैगनर ग्रुप ने ‘प्रभावशाली परिणाम’ हासिल किए हैं और उसे निजी सैन्य कंपनियों की जरूरत है। उन्होंने कहा : “हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि वैगनर ने सैन्य दृष्टि से अपनी क्षमता दिखाई है और इस तरह की निजी सैन्य कंपनियों की जरूरत है या नहीं, इस बारे में चर्चा के तहत एक रेखा खींची है।” कादिरोव ने कहा, “जब राज्य के लिए मेरी सेवा पूरी हो जाएगी, तो मैं अपने प्रिय भाई येवगेनी प्रिगोझिन के साथ प्रतिस्पर्धा करने और एक निजी सैन्य कंपनी बनाने की गंभीरता से योजना बना रहा हूं। मुझे लगता है कि यह सब काम करेगा।”

डेली मेल ने बताया कि कादिरोव और प्रिगोझिन दोनों यूक्रेन में मुख्य रूप से रूस की सैन्य कमान की स्वायत्तता का नेतृत्व करते हैं और पुतिन के कट्टर सहयोगी हैं। हालांकि, उन्होंने सार्वजनिक रूप से सैन्य नेतृत्व के खिलाफ भी बात की है। चेचन के पूर्व राष्ट्रपति अहमद कादिरोव के बेटे रमजान कादिरोव ने संघर्ष को लेकर प्रिगोझिन के साथ गठबंधन किया है। हाल ही में पुतिन ने एक कर्नल-जनरल नियुक्त किया, जबकि कादिरोव पहले से ही चेचन गणराज्य में रूसी राष्ट्रीय गार्डो की एक बड़ी ताकत को नियंत्रित करता है और हजारों लोगों को यूक्रेन में लड़ने के लिए भेजा है। लेकिन अब वह अपनी निजी सेना भी चाहता है।

मॉस्को स्थित एक विशेषज्ञ ने कहा : “इस कदम से पता चलता है कि कादिरोव पुतिन के बाद की अवधि के लिए तैयारी कर रहा है। वह रूस में अपनी खुद की बड़ी सैन्य शक्ति रखने का इरादा रखता है – शायद एक गृहयुद्ध के लिए या अपनी खुद की जागीर का नेतृत्व करने के लिए।” तीन पत्नियों से 13 संतानों के पिता कादिरोव ने 16 वर्षो तक चेचन्या पर शासन किया है। क्षेत्रीय सांसदों ने हाल ही में उन्हें ‘राष्ट्रपिता’घोषित करने के लिए मतदान किया। डेली मेल ने बताया कि कादिरोव ने सप्ताहांत में पुतिन के रक्षा मंत्रालय के प्रति अपनी वफादारी व्यक्त की, लेकिन संदेह है कि यदि युद्ध की विफलता के परिणामस्वरूप राष्ट्रपति की प्रतिष्ठा गिरती है, तो कादिरोव का रुतबा बढ़ेगा। कादिरोव ने पहले यूक्रेन में ‘अक्षमता’ के लिए रूसी कमांडरों को दोषी ठहराया था, विशेष रूप से सफल यूक्रेनी जवाबी हमले के बाद। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि वह प्रमुख सैन्य आंकड़ों से संतुष्ट नहीं हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।