Home राष्ट्रीय 9 शहरों में भीषण गर्मी, प्री-मानसून में बारिश से मिलेगी राहत

9 शहरों में भीषण गर्मी, प्री-मानसून में बारिश से मिलेगी राहत

2
0

Weather Update नई दिल्ली । राजस्थान में 47 डिग्री सेल्सियस की भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अगले सप्ताह के अंत तक (10 जून के बाद) राज्य में प्री-मानसून बारिश शुरू हो सकती है।  वहीं, 12 जिलों में आंधी का अलर्ट जारी किया गया है।

विज्ञापन लोड हो रहा है..

असम, त्रिपुरा, मेघालय समेत सभी पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून के प्रवेश के बाद यहां भी बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राज्य में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी वाली हवाएं बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मानसून में अच्छी बारिश लाती हैं।

गंगानगर धौलपुर में भीषण गर्मी

शनिवार को भीषण गर्मी रही। जयपुर, गंगानगर, सीकर, जोधपुर समेत कई शहरों में दिन में लू का दौर जारी रहा।  सबसे गर्म शहर धौलपुर रहा, जहां अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गंगानगर में आज का तापमान भी 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.  करीब 15 दिनों के बाद राज्य में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है। 

9 शहरों में लू चल रही है

गंगानगर, धौलपुर के अलावा आज 7 अन्य जिलों में भी धूप का रुख अशांत रहा.  करौली, अलवर, सिरोही, हनुमानगढ़, चुरू, पिलानी और टोंक के बनस्थली में आज का पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.  लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया।

आगे क्या?

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, 5 जून को राज्य भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, दौसा, टोंक, जयपुर के अलावा बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और झुंझुनू बेल्ट में तेज गर्मी के साथ धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। इसके बाद प्रदेश में 6-8 जून तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा और लू बनी रहेगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।