Home खेल महिला क्रिकेट की दुनिया में गेमचेंजर साबित होगा डब्ल्यूपीएल

महिला क्रिकेट की दुनिया में गेमचेंजर साबित होगा डब्ल्यूपीएल

1
0

महिलाओं के लिए पहली पेशेवर क्रिकेट लीग में एक गेंद फेंके जाने से पहले ही, महिला प्रीमियर लीग (WPL) ने पहले ही कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ लीगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त कर रही है। WPL का उद्घाटन संस्करण सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट लीगों(CRICKET LEAGUE) की तुलना में समृद्ध होने वाला है। पांच शहर-आधारित लीग ने फ्रेंचाइजी अधिकारों की नीलामी के माध्यम से 4,669 करोड़ (580 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं। कई बड़े कॉरपोरेट्स ने दिलचस्पी दिखाई और उनमें से पांच ने 2023 से 2027 तक पांच साल के लिए फ्रेंचाइजी के अधिकार खरीदे, जिससे भारी दिलचस्पी पैदा हुई।

अडानी ग्रुप(ADANI GROUP) ने 1,289 करोड़ रुपये (155 मिलियन डॉलर) में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के अधिकार जीते, रिलायंस ग्रुप(RILAINCE GROUP) के स्वामित्व वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स(IDIYAVIN SPORTS PRIVETE LIMITED) प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये (110 मिलियन डॉलर) में मुंबई फ्रेंचाइजी हासिल की। जीएमआर-जेएसडब्ल्यू क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली को 810 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) में जीता, कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स ने 757 करोड़ रुपये (95 मिलियन डॉलर) में लखनऊ फ्रेंचाइजी को अपने नाम किया, जबकि रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 901 करोड़ रुपये में बैंगलोर फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया।

एम्पीयर एनालिटिक्स – एक मीडिया रिसर्च फर्म, दुनिया की दूसरी सबसे अधिक मूल्यवान महिला खेल लीग के अनुसार, फ्रेंचाइजी अधिकारों की नीलामी, टाइटल अधिकारों, प्रसारण अधिकारों और अन्य प्रायोजन सौदों के माध्यम से डब्ल्यूपीएल द्वारा जुटाई गई धनराशि इसे अमेरिका में महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ की तुलना में अधिक लोकप्रिय बनाती है। हालांकि अभी यह देखा जाना बाकी है कि डब्लूपीएल फ्रेंचाइजी के लिए कितना राजस्व उत्पन्न करेगा, बीसीसीआई द्वारा पहले पांच वर्षों के दौरान फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच प्रतियोगिता से लाभ का 80 प्रतिशत वितरित करने का वादा करने के बावजूद मालिकों को शुरू में नुकसान होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई ने यह भी फैसला किया है कि अगले पांच सीजन के लिए मुनाफे का 60 फीसदी हिस्सा टीम मालिकों के साथ साझा किया जाएगा और सीजन 11 से 15 तक के मुनाफे का 50 फीसदी बांटा जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रतियोगिता के लिए केंद्रीय लाइसेंसिंग अधिकारों से प्राप्त राजस्व का 80 प्रतिशत फ्रेंचाइजी के साथ साझा किया जाएगा। इसकी तुलना में, महिला एनबीए ने अपने इतिहास में पहली बार 2022 में 75 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया है ताकि अपने व्यवसाय मॉडल को नया रूप दिया जा सके क्योंकि खिलाड़ी विस्तार, उच्च वेतन और बेहतर लाभ की मांग करती हैं।

डब्ल्यूएनबीए के पास वर्तमान में 30 एनबीए टीमों में से 12 डब्ल्यूएनबीए टीमों का आधा स्वामित्व है। यह पहली बार है कि इसने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए दोनों पक्षों के स्वामित्व को कम किया है, हालांकि लीग ने नए निवेशकों द्वारा कंपनी में ली जा रही हिस्सेदारी के आकार, सौदे के मूल्यांकन या लीग के वार्षिक राजस्व का खुलासा करने से इनकार कर दिया है। एनबीए आयुक्त एडम सिल्वर ने कुछ साल पहले सूचित किया था कि डब्ल्यूएनबीए को 1997 में अपने उद्घाटन सत्र के बाद से सालाना 10 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है। इसकी तुलना में, दो शीर्ष मौजूदा महिला क्रिकेट लीग – आस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) और इंग्लैंड की महिला हंड्रेड कुल मूल्यांकन के मामले में सूची में काफी नीचे हैं।

इन दोनों लीगों में आठ टीमें हैं, जो पहले से मौजूद संस्थाओं के स्वामित्व में हैं – जैसे कि डब्ल्यूबीबीएल के मामले में राज्य क्रिकेट संघ और इंग्लैंड के मामले में मौजूदा काउंटी क्लब। सैलरी के मामले में भी डब्ल्यूपीएल की तुलना बड़ी लीग्स से की जा सकती है। डब्ल्यूपीएल नीलामी में शीर्ष स्थान – स्मृति मंधाना को 3.4 करोड़ रुपये (409,969 डॉलर) की भारी भरकम रकम में खरीदा गया था। आस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर (3.2 करोड़) और इंग्लैंड की नताली साइवर-ब्रंट (3.2 करोड़ रुपये), दीप्ति शर्मा (2.6 करोड़ रुपये), जेमिमा रोड्रिग्स (2.2 करोड़ रुपये), शेफाली वर्मा (2 करोड़ रुपये) और हरमनप्रीत कौर (1.8 करोड़ रुपये) को खरीदा गया था। इसकी तुलना में, डब्ल्यूबीबीएल खिलाड़ियों ने 2021-22 समझौते के अनुसार घरेलू और राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को क्रमश: 58,000 डॉलर और 211,000 डॉलर की औसतन रकम दी है। तब से, क्रिकेट आस्ट्रेलिया और एसीए ने डब्ल्यूबीबीएल को 400,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि दी है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक संबंधित लीग में खिलाड़ियों के वेतन में 22 प्रतिशत और 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।