Home व्यापार Indian Bank बोली तीन महीने की गर्भवती महिला नौकरी के लिए अस्थाई...

Indian Bank बोली तीन महीने की गर्भवती महिला नौकरी के लिए अस्थाई रुप से अनफिट

6
0

बाजार:- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब इंडियन बैंक ने गर्भवती महिलाओं के सन्दर्भ में बड़ा निर्णय लिया है और कहा है कि 3 माह की प्रेग्नेंट महिलाएं नौकरी के लिए अस्थाई रूप से अनफिट है। बैंक के इस निर्णय के बाद बैंक को कड़ी आलोचनाओ का सामना करना पड़ रहा है लोग बैंक के इस व्यवहार की कड़ी निंदा कर रहे हैं। असल मे बैंक द्वार अभी हाल ही में किसी उम्मीदवार को नौकरी में लेने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित दिशानिर्देश और मापदंड तय किये हैं जिंसमे 3 माह की प्रेग्नेंट महिलाओं को अस्थाई रूप से अनफिट बताया गया है। 

बैंक के निर्देश मुताबिक ल नौकरी के लिए चयनित महिला की डिलिवरी के छह सप्ताह बाद फिर जांच करायी जायेगी और उसके बाद ही उसे नौकरी पर आने की अनुमति दी जायेगी। वही महिलाओं को नौकरी शुरू करने से पहले डॉक्टर के यहाँ का फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। वही जो महिलाएं अनफिट होंगी वह वरिष्ठता खो देंगी। 
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में, अखिल भारतीय कामकाजी महिला मंच ने इस कदम को इंडियन बैंक की प्रतिगामी व स्त्री-विरोधी धारणा बताया है। इंडियन बैंक से पहले इसी तरह का नियम भारतीय स्टेट बैंक लाई थी जिसे कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था और बाद में बैंक ने उसे वापस ले लिया था।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।