Home व्यापार पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों को लौटना होगा पैसा

पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों को लौटना होगा पैसा

9
0

बाजार:- किसान कल्याण को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान संम्मान निधि योजना लागू की इसके तहत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये प्रति 4 महीने में भेजे गए। साल में इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये मिलते हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है। केंद्र सरकार ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की 11वीं किस्त को ट्रांसफर किया था। लेकिन अब इस योजना को लेकर बड़ा अपडेट आया है जिसे जानना किसानों के लिए बहुत आवश्यक है। 

असल मे उत्तरप्रदेश के किसान जो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें रिकवरी नोटिस भेजा गया है। इस रिकवरी नोटिस के तहत नोटिस के अनुसार जिस किसी टैक्सपेयर्स यानी करदाता ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है उन्हें अब यह पैसा लौटाना होगा। उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के अखंडनगर ब्लाॅक में एक किसान को जारी किए नोटिस में लिखा गया है, ‘उक्त किसान को पीएम किसान पोर्टल पर आयकर दाता के रूप में चिन्हित किया गये हैं। 
इसलिए अपात्र हैं। चूंकि कृषक द्वारा यह जानते हुए कि वह अपात्रता की श्रेणी में आते हैं और जानबूझकर योजना में पंजीकरण कराकर अवैधानिक रूप से इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं…..अतः नोटिस के उपरांत पीएम किसान योजनान्तर्गत प्राप्त सम्पूर्ण धनराशि ……खाते में जमा करना है।’ सरल शब्दों में कहा जाए तो ऐसे करदाता जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे अब उन्हें पूरा पैसा वापस लौटाना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर आशीष ने हिंदुस्तान से कहा, ‘जिले में 2800 किसानों को नोटिस जारी किया गया है। जिसमें गुरुवार तक 310 किसानों ने पैसा वापस भी कर दिया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।