Home धार्मिक Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर सुहागिनें करें ये काम

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर सुहागिनें करें ये काम

3
0

Hariyali Teej 2023: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का पर्व बहुत खास माना गया है. अपने सुहाग की सलामति, उन्हें हर दुख, संकट से बचाने के लिए इस दिन सुहागिनें कई घंटों तक निर्जला व्रत करती हैं. हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को है.

शास्त्रों के अनुसार पत्नी की पूजा, पाठ का पूरा फल उसके साथ परिवार को भी मिलता है. ऐसे में जिन सुहागिनों के पति पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या का प्रभाव है वह हरियाली तीज पर कुछ खास उपाय जरुर करें, इससे पति के जीवन में शनि के दुष्प्रभाव में कमी आएगी और उन्हें आर्थिक, शारीरिक और मानसिक तौर पर लाभ मिलेगा.

हरियाली तीज पर करें शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या के उपाय

काली गाय का उपाय – हरियाली तीज इस बार शनिवार के दिन है. ऐसे में शनि को प्रसन्न करने का खास संयोग बन रहा है. इस दिन सुहागिनें सुबह स्नान के बाद काली गाय, काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं. मान्यता है इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के अशुभ प्रभाव से राहत मिलती है.

शिवलिंग पर चढ़ाएं खास चीज – हरियाली तीज व्रत  में शिव और शक्ति की पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन विवाहिता गंगाजल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और एक मुठ्‌ठी उड़द अर्पित करें. अब महादेव से पति को शनि की महादशा से राहत दिलाने कामना करें. सच्चे मन से किया ये उपाय बहुत कारगर माना जाता है.

नारियल का उतारा – साढ़ेसाती और ढैय्या के कारण पति को आर्थिक नुकसान हो रहा है, तनाव की स्थिति है तो पत्नियां हरियाली तीज पर एक पानीदार नारियल पति के सिर से 21 बार वार कर किसी देवस्थान में जाकर अग्नि में जला दें. ऐसा 5 शनिवार तक करें, कष्टों से मुक्ति मिलती है.

हरियाली तीज का खास दान – इस दिन उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने किसी भी निराश्रित और दिव्यांगजनों को दान दें. मान्यता है इससे शनि के कुप्रभाव कम होते हैं.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।