Home धार्मिक इस तरह से आप अपने दिमाग को रख सकते हैं पावरफुल !

इस तरह से आप अपने दिमाग को रख सकते हैं पावरफुल !

6
0

आपको पता है एक राज ! भगवान ने हमारे शरीर में डाटा स्टोरेज (संग्रहण) के लिए कितने गीगा बाइट्स की हार्ड डिस्क दी है? चलिए, आपको आपकी ही भाषा में इसका जवाब देते हैं। यह हार्ड डिस्क है, हमारा मस्तिष्क। इसकी इतनी क्षमता है कि यदि यह एक डिजिटल वीडियो रिकार्डर हो, तो इसमें इतने टी.वी. सीरियल संग्रहित किए जा सकते हैं कि आप लगातार 300 सालों तक टी. वी. देख सकें।
इतनी अद्भुत क्षमता होने के बाद भी हम अक्सर यही कहते हैं- मुझे तो परीक्षा में याद ही नहीं रहा। मैं भूल जाता हूँ। जरा सोचिए! हमारे पास संग्रहण का इतना जबरदस्त इंतजाम है, फिर भी हम भूलने की बीमारी के शिकार क्यों हो जाते हैं? इसका एक कारण है- एकाग्रता का अभाव! हमारी स्मरणशक्ति का सीधा संबंध हमारी एकाग्र शक्ति से है।
तो आइए, क्यों न पहले आपकी एकाग्रता की ही जाँच कर लें? क्या आपके साथ ऐसा होता है, आप पढ़ने के लिए बैठे हैं… सामने किताब खुली हुई है… पर आप वहाँ नहीं हैं। आप या तो दोस्तों के साथ क्रिकेट खेल रहे हैं या फिर रात को देखे गए सीरियल के सीन आपकी आँखों के आगे चल रहे हैं! यदि आपका जवाब हाँ है, तो सावधान हो जाइए! आपकी एकाग्रता शक्ति पर खतरा मंडरा रहा है। आपको उपचार की आवश्यकता है। किंतु उपचार बताने से पहले आपकी एकाग्रता का एक और टेस्ट ले लेते हैं।
अब आपको टी.वी. पर अपना पसंदीदा चैनल लगा कर शोर के बीच एक पेज पढ़ना है। वह भी इस प्रकार कि 5 मिनट में इस पेज पर लिखी सारी जानकारी आपके दिमाग में बैठ जाए। अब आप पेज पढ़कर यह देखें कि पेज की कितनी बातें आपके दिमाग में बैठीं? या फिर पूरा पेज आप पढ़ ही नहीं पाए? क्या बार-बार टी. वी. की तरफ आपका ध्यान जा रहा था? इस दौरान आपने यह जरूर अनुभव किया होगा, कि कैसे आसपास का शोरगुल आपका ध्यान केन्द्रित नहीं होने देता! अगर ऐसा होता है तो आप आपने दिमाग को एकाग्र नहीं कर पायें है । अब आपको आवश्यकता है कि आप अपने दिमाग स्थिर अवस्था में लायें । इस तरह आपकी एकाग्रता को कोई भंग नहीं कर सकता है। आप जो भी पढ़ेंगे हमेशा-हमेशा के लिए आपके मस्तिष्क की हार्ड डिस्क हमेशा के लिए सुरक्षित हो जायेगा ।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।