Home health Health Benefits Of Fig: अंजीर खाएं और कई बीमारियों से मुक्त हो...

Health Benefits Of Fig: अंजीर खाएं और कई बीमारियों से मुक्त हो जाएं

6
0

Health Benefits Of Fig: सूखे मेवा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप रोजाना सूखे मेवा का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। वैसे तो सभी मेवा शरीर के लिए अच्छे होते हैं लेकिन अगर आप अंजीर का रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपके लिए संजीवनी बूंटी साबित हो सकता है क्योंकि अंजीर में कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन K पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। 

अंजीर एक ऐसा मेवा है जो स्वाद में कुछ ख़ास नहीं होता है लेकिन सेहत के लिए यह सबसे अच्छा होता है। अंजीर में एंटीकैंसर, एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फैट लोवरिंग के गुण पाए जाते हैं। अंजीर एंडोक्राइन, रेस्पिरेटरी, डायजेशन, प्रजनन और इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है। अगर डायबिटीज का मरीज रोजाना अंजीर का सेवन करता है तो उसका शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

इसमें फाइबर और प्रीबायोटिक पाया जाता है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। व्यक्ति का हृदय उम्दा तरीके से रक्त का संचरण करता है। ह्रदय घात के चांस कम होते हैं और अगर किसी महिला को पीरियड्स में दर्द होता है तो अंजीर के सेवन से इस दर्द में राहत मिलती है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।