Home health दूसरे की पत्नी पर फ़िदा हुआ पति

दूसरे की पत्नी पर फ़िदा हुआ पति

6
0

कहा जाता है कि एक महिला दुनिया की हर चीज शेयर कर सकती है लेकिन उसका पति नहीं। कोई भी पत्नी कभी भी यह बर्दाश्त नहीं कर सकती कि उसका पति किसी दूसरी महिला को पसंद करे। क्योंकि वह एक आदमी के साथ घर बसाने के लिए सब कुछ पीछे छोड़ने का सपना देखती है। लेकिन वह एक अनजान महिला के लिए धोखा खाना नहीं समझता। एक विवाहित महिला के लिए यह स्वीकार करना बहुत मुश्किल होता है कि उसका पति किसी अन्य महिला से प्यार करता है। इसमें कोई शक नहीं कि आज एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स के मामले काफी आम हो गए हैं। अब अगर आपके पति को किसी परायी महिला से प्यार हो जाए तो क्या होगा? इस स्थिति को कैसे संभालना है, विशेषज्ञ से जानें।

जब भी किसी महिला के साथ ऐसा होता है तो उसका सबसे बुरा हाल होता है। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि किससे बात करें और कैसे खुद को इस समस्या से बाहर निकालें। ऐसे नाजुक रिश्ते को बेहतर तरीके से हैंडल करना चाहिए।

पत्नी अपनी बात खुलकर रखें

हो सकता है कि आपके पति इस बारे में बात न करना चाहें। लेकिन आप एक बार उससे शांति से बात करने की कोशिश करें। इस नाजुक स्थिति को संभालने का सही तरीका है बिना किसी झूठ के बातचीत करना। संवाद के जरिए पति-पत्नी अपना भविष्य बेहतर तरीके से तय कर सकेंगे। इस दौरान क्रोध और कटुता से बचें।

पति-पत्नी को अपने परिवार से सहयोग मिलेगा

अपने पति से बात करने के बाद मामले को परिवार वालों के सामने उठाएं। यहां परिवार और बड़ों की मदद लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि दो लोगों के बीच शादी में परिवार बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में टूटे रिश्ते को बचाने के लिए सभी की मदद लेनी पड़ती है। इस भावनात्मक स्थिति में परिवार के सहयोग से चीजें आसानी से सुलझ सकती हैं।

दर्द को दबाने से तकलीफ ही बढ़ेगी

हर महिला को सबसे पहले जो करना चाहिए वह अपनी भावनाओं को दबाना नहीं है। क्योंकि दर्द को दबाने से तकलीफ और बढ़ जाएगी। आप अंदर ही अंदर घुट जाएंगे। इस वजह से आप लगातार दुखी, क्रोधित या बेवफा महसूस करेंगे। तो आइए इन सभी भावनाओं को बाहर आने दें।

विशेषज्ञ की सलाह लें

अगर सब कुछ करने के बाद भी आप स्थिति को सही तरीके से नहीं संभाल पा रहे हैं तो आपको विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए। आपका परिवार इस मामले में भावनात्मक रूप से शामिल है इसलिए सही सलाह मिलना मुश्किल हो सकता है। विशेषज्ञ खुद को अभिव्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित स्थान रहता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।