Home health मीठे से नहीं इन तीन आदतों से होता है ब्लड शुगर

मीठे से नहीं इन तीन आदतों से होता है ब्लड शुगर

7
0

जीवन शैली: आज समय काफी बदल गया है, बीमारियां अब उम्र नहीं देखती, बच्चें हों या बड़े सब किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं वहीँ जब बाद आती है शुगर की तो हम सभी परेशान हो जाते हैं। आम तौर पर हमें लगता है शुगर या डायबिटीज अधिक मीठे के सेवन से होता है लेकिन जानकारों का मानना है कि यह एक गंभीर बीमारी है जो सिर्फ मीठा खाने से नहीं अपितु हमारी दैनिक आदतों से भी होती है। जो आइये जानते हैं किन आदतों के कारण होती है शुगर या डायबिटीज की समस्या। 

नीद की समस्या-

आज कल हम तकनीकी से जुड़ गए हैं पूरे दिन हम ऑफिस में अपना काम करते हैं और रात में समय पर सोने की जगह मोबाइल फोन चलाने में जुटे रहते हैं। जिसके चलते अगर सबसे अधिक कुछ प्रभावित होता है तो वह है हमारे सोने का समय। जब हम समय पर नहीं सोते हैं तो इससे हमारे शरीर में इन्सुलिन का प्रवाह सही नही होता है और हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जानकारों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना ८ घंटे की नींद लेनी चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आप कई बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

तनाव- 

तनाव मानों आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग हो गया है। छोटे-छोटे बच्चे भी आजकल तनाव में रहने लगे हैं। तनाव से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है यह कई प्रकार की बीमारियों हमें जकड़ता है। वहीं तनाव के कारण शरीर में इन्सुलिन का प्रवाह बढ़ता है और डायबिटीज की समस्या से हमें जूझना पड़ता है। 

योग से दूरी :

काम का वजन आज दिमाग पर इतना बढ़ गया है कि हम अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल ध्यान नही दे पाते हैं न तो हम सही तरीके से भोजन करते हैं और न ही हम योग करते हैं। हमारी यह आदतें हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं एवं इससे भी ब्लड शुगर की समस्या होने की सम्भावना अधिक होती है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।