Home health जानिए कैसे पाएं निखरी बेदाग त्वचा

जानिए कैसे पाएं निखरी बेदाग त्वचा

6
0

डेस्क। How To Remove Pigmentation From Face: वैसे तो स्किन की प्रॉब्लम्स से काफी लोग परेशान रहते हैं, क्योंकि यह आपकी फेस की ब्यूटी पर काफी बुरा असर डालती है वहीं इसके लिए एजिंग, हार्मोंस, जेनेटिक रीजन, स्किन डैमेज और कई अन्य कारण भी जिम्मेदार होते हैं। 
इसके साथ ही कई लोग पिगमेंटेशन को हटाने के लिए महंगे केमेकिल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं पर इससे फायदे की जगह उनको नुकसान भी होता है। वहीं अगर आप भी ऐसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तों इससे निजात पाने के लिए आप एक खास तरह के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और इस ऑयल की मदद से कई तरह के दाग धब्बे गायब भी हो जाते हैं।
इस तेल की मदद से दूर हो जाएंगी झाइयां
हम बात कर रहे हैं बादाम के तेल (Almond Oil) की जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी माना जाता है, वहीं इसका इस्तेमाल बालों से लेकर त्वचा के लिए होगा। इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर भी यूज करा जाता है और बादाम के तेल के तेल के साख विटामिन ई (Vitamin E) की कैप्सूल की भी मदद लें क्योंकि ये वो न्यूट्रिएंट है जो झाइयों के खिलाफ असरदार तरीके से काम करता है।
इसके साथ ही आप एक कटोरी में बादाम का तेल लें और इसके साथ विटामिन ई की कैप्सूल भी मिक्स कर लें। वहीं इस मिक्चर को रात के वक्त सोने से पहले फेस पर अप्लाई कर लें और सुबह जागने के बाद चेहरे को धो लें वहीं हफ्ते में करीब 3 बार इस प्रॉसेस को अगर आप अपनाएंगे तो इसका इफेक्ट महीनेभर में आपकी स्किन पर नजर आ जाएगा।
इन घरेलू नुस्खे को भी करें ट्राई
1. बादाम के तेल (Almond Oil) के अलावा आप पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए कुछ और तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आप आलू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है साथ ही आप आलू के छिलके उतार दें और इस क्रश करके इसका रस निकाल लें और अब इस रस को रूई के गोलों की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने का इंतजार भी करें। आखिर में अपने फेस को साफ पानी से धो लें।
2. खीरे का इस्तेमाल भी आप पिगमेंटेशन को हटाने के लिए काफी असरदार साबित हो सकते हैं। इसके लिए खीरे को स्लाइस करके इसे काट लें और चेहरे पर रख लें या फिर इसके रस को निकालकर फेस पर लगा लें और सूखने के बाद अपने चेहरे को धो भी लें।
3. पानी की कमी से भी चेहरे पर कई झाइयां आ सकती हैं, इसलिए बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहें। हेल्थ एक्सपर्ट एक दिन में 8 ग्लास पानी पीने की सलाह भी देते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।