Home health इन सर्दियों में जरुर बनाए गर्मा गर्म टमाटर का शोरबा

इन सर्दियों में जरुर बनाए गर्मा गर्म टमाटर का शोरबा

6
0

डेस्क। सर्दियों (Winter) के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो जाता हैं। जहां इस दौरान गर्म खानपान का सेवन अच्छा रहता हैं। वहीं ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं टमाटर शोरबा बनाने की रेसिपी।
गर्मागर्म टमाटर का शोरबा (Tomato Shorba) स्वाद और सेहत दोनों ने बहुत ही बेहतरीन होता हैं। वहीं जिन्हें भूख कम लगती हैं, वे खाने से पहले टमाटर का शोरबा (Tomato Shorba) भी ट्राई कर सकते हैं। साथ ही यह डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही भूख बढ़ाने का भी काम करता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।
जानिए टमाटर का शोरबा (Tomato Shorba) बनाने की सामग्री
टमाटर – 3-4
बेसन – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च कुटी – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लौंग – 2
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
तेजपत्ता – 2
इलायची – 2
तेल – 3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
क्या है टमाटर का शोरबा (Tomato Shorba) बनाने की विधि
टमाटर का शोरबा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और फिर उन्हें पोछकर उनके टुकड़े कर लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें। वहीं जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा, लौगं, इलायची, तेजपत्ता और दालचीनी डालकर सभी मसालों को कुछ देर तक भून भी लें। इसके बाद अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें और इसे तब तक भूनना है जब तक इस पेस्ट की कच्ची सुगंध खत्म न हो जाए।
अब इन मसालों में 1 चम्मच बेसन डालें और इसे तब तक रोस्ट करें जब तक कि बेसन का रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए फिर इसके बाद इसमें टमाटर और धनिया डालकर मिक्स कर लें। अब टमाटर को तब तक पकने दें जब तक कि ये नरम न हो जाएं और इसमें 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है। साथ ही इस बीच इस मिश्रण में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और कुटी काली मिर्च डालकर इसे मिला भी दें। फिर स्वादानुसार इसमें नमक मिक्स कर दें।
जब मसाले में से भीनी खुशबू आने लगे तो इसमें 2 कप पानी डाल दीजिए। अब कढ़ाही को ढककर शोरबा धीमी आंच पर लगभग आधा घंटे तक पकने दीजिए। वहीं इसे तब तक उबालना है जब तक कि टमाटर पूरी तरह से पक न जाएं साथ ही बीच-बीच में करछी से चलाते हुए टमाटर को पूरी तरह से मैश भी कर दें। 
वहीं तय समय के बाद गैस बंद कर पल्प और रस को अलग करने के लिए मिश्रण छलनी से छानें वहीं इसके बाद रस और पल्प अलग हो जाएगा। साथ ही अब पल्प को मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर लें। जब चिकना पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे एक बार फिर छलनी से छाने और टमाटर के बीज को अलग कर दें। अब इस रस को भी पुराने रस के साथ मिक्स कर दीजिए।
वहीं अब शोरबे को 2 मिनट तक और उबालें साथ ही स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर टमाटर का शोरबा बनकर तैयार हो चुका है और इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।