Home health ब्लड प्रैशर के कारण बॉडी में आए इन बदलावों को न करें...

ब्लड प्रैशर के कारण बॉडी में आए इन बदलावों को न करें नजरंदाज

48
0

इस भाग.दौड़ भरी जिंदगी ने इंसान को बहुत सारी समस्याओं से घेर रखा है। इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी। आजकल हर 5 में से 3 लोग ब्लड प्रैशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और बहुत से लोग इस बीमारी को अनदेखा कर देते हैं। जिससे बाद में सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हैल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अपनी सेहत की तरफ ध्यान दें और समय रहते ही शारीरिक बदलावों को पहचानें। इनसे पता लगाएं कि कहीं आप भी किसी बीमारी का शिकार तो नहीं हो रहे। ब्लड प्रैशर के लक्षणों का पहचान कर इलाज करवाना बहुत जरूरी है।
हाई ब्लड प्रैशर के लक्षण
इनमें से बॉडी में कोई संकेत दिखाई दें तो तुरंत अपनी डॉक्टरी जांच करवाएं।
1ण् बीमारी की शुरूवात
हाई. ब्लड प्रैशर में सबसे पहले व्यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द होने लगता है। हम इससे मामूली सी बात समझ कर इसको नजरअंदाज कर देते हैं। जो कि आगे चलकर कर परेशान कर सकता है।
2ण् दिल की धड़कन तेज होना
दिल की धड़कन का एक दम से तेज हो जानाए दिल में दर्द जैसे लक्षण हाई. ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है। जिसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अपना चैकअप जरूर करवा लें।
3ण् हर समय गुस्से में रहना
इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति जरूरत से ज्यादा गुस्से में रहता है। बात. बात पर चिड़चिड़ा होने लगता है। उसके सोचने समझने की शक्ति खत्म होने लगती है।
4ण् चक्कर आना
शारीरिक कमजोरी के कारण चक्कर आने लगते हैंए ऐसा ब्लड प्रैशर में गड़बड़ी की वजह से भी हो सकता है। ज्यादा दिनों तक इसे नजरअंदाज न करें।
5ण् जल्दी थकावट महसूस होना
थोड़ा.सा काम करने के बाद ही थकवाट होने लगेए सीढ़ियां चढ़ने में प्रॉब्लम और चलने पर सांस फूलती हो तो ब्लड प्रैशर चैक करवाएं।
6ण् नाक से खून बहना
सांस लेने में परेशानी होनाए लंबी सांस आनाए सांस न आना और अगर नाक से खून आना शुरू हो तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।
7ण् नींद न आना
हाई. ब्लड प्रैशर की बीमारी में नींद न आने की समस्या होना आम सी बात है लेकिन कई बार किसी चिंता के कारण भी नींद नहीं आती। लगातार यह परेशानी बनी रहती है तो डॉक्टर के साथ संपर्क जरूर करें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।