Home उत्तर प्रदेश पत्रकार प्रशासन और समाज के बीच एक महत्त्वपूर्ण कड़ी की भूमिका...

पत्रकार प्रशासन और समाज के बीच एक महत्त्वपूर्ण कड़ी की भूमिका निभाएं – अनिल अनूप

1
0

[object Promise]

दिनेश कुमार के साथ शालिनी सिंह की रिपोर्ट 

लखनऊ । “पत्रकारिता आधुनिक सभ्यता का एक प्रमुख व्यवसाय है जिसमें समाचारों का एकत्रीकरण, लिखना, जानकारी एकत्रित करके पहुँचाना, सम्पादित करना और सम्यक प्रस्तुतीकरण आदि सम्मिलित हैं।” यह उक्ति भारत दर्पण समाचार पोर्टल के उद्घाटन के मौके पर ग्रुप संपादक अनिल अनूप ने कही ।

उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए  अनूप ने कहा कि “आज के युग में पत्रकारिता के भी अनेक माध्यम हो गये हैं; जैसे – अखबार, पत्रिकायें, रेडियो, दूरदर्शन, वेब-पत्रकारिता आदि। बदलते वक्त के साथ बाजारवाद और पत्रकारिता के अंतर्संबंधों ने पत्रकारिता की विषय-वस्तु तथा प्रस्तुति शैली में व्यापक परिवर्तन किए।”

इस कार्यक्रम में दूर-दूर से  पत्रकार मौके पर मौजूद रहे । पोर्टल  का उद्घाटन दीप प्रज्वलित करके माननीय विजय पांडे कुमार जी के कर कमलों द्वारा कराया गया I

राजस्थान,  छत्तीसगढ,  मध्यप्रदेश,  बिहार,  झारखंड,  महाराष्ट्र,  पंजाब,  हरियाणा,  हिमाचल प्रदेश,  जम्मू-कश्मीर के साथ उत्तर प्रदेश के सुदूरवर्ती इलाको से इस पोर्टल ने अपनी खबरों का व्यवस्थित आगाज किया है ।

भारत दर्पण मीडिया ग्रुप के स्वामी पीयूष पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि शीघ्र ही ग्रुप का पहला साप्ताहिक  अखबार पाठको को नये अंदाज और तेवर के साथ ही  उपलब्ध कराने की योजना भी अंतिम चरण मे है। निकट भविष्य मे अपना चैनल के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ।

कार्यक्रम मे पोर्टल के राजस्थान प्रभारी कान्तिलाल मेघावल,  प्रयागराज मण्डल प्रभारी शालिनी सिंह,  कन्नौज जिला ब्यूरो प्रमुख प्रशांत पाठक, शाहजहांपुर जिला ब्यूरो प्रमुख हरिपाल कश्यप,  उत्तर प्रदेश क्राइम ब्यूरो प्रभारी सरवन कुमार सिंह एवम् सहायक क्राइम प्रभारी अंजू अग्रवाल,  लखनऊ ब्यूरो प्रमुख दिनेश कुमार,  कार्यालय संवाददाता लवलेश कुमार, संवाददाता प्रमोद चंद्र मौजूद थे जिन्हे समूह संपादक अनिल अनूप ने समाचार के स्तरीय संकलन के साथ प्रस्तुति के टिप्स दिए।

समूह के मार्केटिंग हेड ठाकुर बक्श सिंह के अलावा प्रबंधक रामजी द्विवेदी भी अपनी अग्रिम कार्य योजना पर समूह संपादक से विमर्श किया । मुख्य व्यवसाय प्रमुख नितिन श्रीवास्तव को भी अलग अलग राज्यों मे पोर्टल के सम्यक प्रचार प्रसार हेतु अधिकृत करते हुए समूह संपादक ने टिप्स दिए।

“पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा पाया (स्तम्भ) भी कहा जाता है। पत्रकारिता ने लोकतंत्र में यह महत्त्वपूर्ण स्थान अपने आप नहीं हासिल किया है बल्कि सामाजिक सरोकारों के प्रति पत्रकारिता के दायित्वों के महत्त्व को देखते हुए समाज ने ही दर्जा दिया है। कोई भी लोकतंत्र तभी सशक्त है जब पत्रकारिता सामाजिक सरोकारों के प्रति अपनी सार्थक भूमिका निभाती रहे। सार्थक पत्रकारिता का उद्देश्य ही यह होना चाहिए कि वह प्रशासन और समाज के बीच एक महत्त्वपूर्ण कड़ी की भूमिका अपनाये।”

अपने समाापन संबोधन मे अनूप ने उक्त बातें कहते हुए संवाददाताओं को अपने समाचार की निष्पक्षता बनाए रखने पर खास हिदायत दी । इसके अलावा समाचार लेखन गुणवत्ता पर भी सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल दिया ।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।