Home व्यापार 7th Pay Commission, DA Hike: इन सरकारी कर्मचारियों पर बरसेगा पैसा

7th Pay Commission, DA Hike: इन सरकारी कर्मचारियों पर बरसेगा पैसा

25
0

7th Pay Commission, DA Hike: राज्य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते को लेकर अच्छी खबर मिल रही है। अब मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों (MP DA Hike) को जबरदस्त खबर मिली है। राज्य के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य में सरकारी कर्मचारियों को जनवरी से केंद्र के समान 42% महंगाई भत्ता मिलेगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने इस साल जनवरी से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता मिलेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हम राज्य कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता देंगे। हमने आज निर्णय लिया है कि हम जनवरी से केंद्र के समान 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता देंगे।” उन्होंने कहा, ”महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान जनवरी से जून तक तीन समान किस्तों में किया जाएगा।”

आपको और भी कई फायदे मिलेंगे-

चौहान ने कहा कि छठा वेतनमान प्राप्त करने वाले सभी कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते में भी आनुपातिक वृद्धि मिलेगी. हमने 2014 में यह भी निर्णय लिया था कि 30 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को तीसरा समयमान वेतनमान दिया जाएगा। हमने यह भी निर्णय लिया है कि 1 जुलाई 2023 तक 35 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले कर्मचारियों को भी चतुर्थ समयमान वेतनमान दिया जायेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की नई संख्या इसी महीने आने वाली है. इससे यह फाइनल हो जाएगा कि अगली छमाही में उन्हें कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. DA का AICPI इंडेक्स नंबर, जो अब 1 जुलाई 2023 से उपलब्ध है, 31 जुलाई को आएगा. महंगाई भत्ते की गणना के लिए यह अंतिम संख्या होगी. इस छमाही के अब तक के आंकड़ों से साफ लग रहा है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है… इससे उनका भत्ता 46 फीसदी तक बढ़ सकता है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।