Home व्यापार Flipkart अपने कर्मचारियों को दे रहा ₹5745 करोड़

Flipkart अपने कर्मचारियों को दे रहा ₹5745 करोड़

19
0

E-Commerce दिग्गज flipkart ने शुक्रवार, 14 जुलाई को अपने कर्मचारियों को मुआवजे के रूप में 700 मिलियन डॉलर (5,745 करोड़ रुपये) का भुगतान करना शुरू कर दिया। कंपनी द्वारा Flipkart-Phonepe Demerger के तहत ESOP भुगतान की पेशकश की जा रही है। अगर हम भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम की बात करें तो यह पहला स्टार्टअप है, इसलिए यह पहला स्टार्टअप है जो एक साथ इतनी बड़ी रकम ESOP पेआउट के रूप में दे रहा है। कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को भुगतान करने के लगभग सात महीने बाद दिसंबर 2022 में PhonePe अपनी मूल कंपनी Flipkart से अलग हो गया।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति का एक आंतरिक ईमेल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें इस बारे में कुछ बातें कही गई हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी और बोर्ड इस बात पर सहमत हुए हैं कि फ्लिपकार्ट के शेयरों की नई कीमत 165.83 डॉलर है, जो फोनपे के बिना फ्लिपकार्ट के मूल्य को दर्शाता है। इस मामले में, आपको आपके फ्लिपकार्ट शेयरों में फोनपे के मूल्य के अनुपात में एकमुश्त नकद भुगतान किया जा रहा है।

कंपनी के निदेशक मंडल ने प्रत्येक स्टॉक विकल्प के लिए योग्य कर्मचारियों को $43.67 के भुगतान को मंजूरी दे दी है। यह भुगतान कंपनी के सभी वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों को किया जा रहा है। लेन-देन की निष्पादन तिथि 23 दिसंबर, 2022 है। इसी अवधि के दौरान फ्लिपकार्ट और फोनपे का विलय हो गया। नकद भुगतान 31 जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है।

एक रोजगार स्टॉक विकल्प क्या है?

कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (Employee Stock Options Plan (ESOP) ) के तहत, कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों को कंपनी के कुछ शेयर दिए जाते हैं। इस तरह से कर्मचारी को उस कंपनी में एक छोटी हिस्सेदारी मिल जाती है। ईएसओपी का लाभ यह है कि यह कर्मचारियों को कंपनी के विकास में अधिक योगदान करने की अनुमति देता है। इसका सबसे बड़ा फायदा वरिष्ठ प्रबंधन लोगों को काम पर रखने में है। छोटे स्टार्टअप या कंपनियों के लिए कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को बड़ी सैलरी देना आसान नहीं होता है, इसलिए कंपनी उन्हें ESOP के हिस्से के रूप में कंपनी के कुछ शेयर देती है। इससे कर्मचारी को यह फायदा होता है कि अगर कंपनी कई गुना बढ़ जाएगी तो कर्मचारी का मुनाफा भी कई गुना बढ़ जाएगा। दूसरी ओर, कंपनी को इस बात से लाभ होता है कि प्रत्येक कर्मचारी अपने मुनाफे को बढ़ता देखकर खुश होता है, इसलिए वह कंपनी के विकास में अधिक से अधिक भाग लेता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।