Home health Cooking Hacks: अब प्याज से नहीं होगी पीड़ा अपनाएं यह टिप्स

Cooking Hacks: अब प्याज से नहीं होगी पीड़ा अपनाएं यह टिप्स

23
0

जीवन शैली : अगर आप कुकिंग किंग है, खाना बनाना आपका शौक है। लेकिन प्याज काटने से घबराते हैं, क्योंकि प्याज आपको बहुत रुलाता है तो यह खबर आपके मतलब की है। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा तरीका जिससे आप चाहें जितना प्याज काटें लेकिन आपकी आँखों से आंसू नहीं निकलेंगे।

 जानें प्याज काटने से क्यों निकलते हैं आंसू –

प्याज के बिना सब्जी का कोई स्वाद ही नहीं है। जब लोग प्याज काटते हैं तो उनकी आँखों से आंसू निकलते हैं। आंसू निकलने का मुख्य कारण sy propanethial s oxide होता है। यह एक प्रकार की गैस है जो प्याज की कटिंग के समय निकलती है और हमारी आँखों को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। 

जानें ट्रिक की प्याज भी कटेगा और आंसू भी नहीं बहेगा –

अगर आप प्याज काटने में बहुत रोते हैं तो आप प्याज काटते वक्त गॉगल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। गॉगल्स के उपयोग से आप प्याज काटने के दौरान आँखों से निकलने वाले आंसू से बच जाएंगे। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपकी आँखों तक प्याज से निकलने वाली sy propanethial s oxide गैस नहीं पहुंच पाएंगी। 

इसके आलावा आप प्याज को दो टुकड़ो में काटकर अगर कुछ वक्त के लिए पानी में डालकर रख देते हैं तो जब आप प्याज काटेंगे तो आपकी आँखों से कभी भी आंसू नहीं निकलेंगे। 

आप अगर प्याज की पीड़ा से बचना चाहते हैं तो आप प्याज को छीलकर अपने घर के फ्रिज में रख सकते हैं। प्याज को फ्रिज में रखने से उसके एन्जाइम्स उड़ जाते हैं और आपकी आँखों में प्याज नहीं लगता है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।