Home स्वास्थ्य-जीवनशैली पीरियड्स आने से पहले शरीर देने लगता है ये संकेत

पीरियड्स आने से पहले शरीर देने लगता है ये संकेत

15
0

पीरियड्स आने से पहले और उसके दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक दिक्कतें होने लगती है. साथ ही साथ कुछ शारीरिक कष्ट भी शुरू हो जाते हैं. जैसे  ब्लॉटिंग, शरीर में अकड़न, दर्द और मूड स्विंग्स जैसी दिक्कतें शुरू होती है. इन सारी चीजों को इग्नोर नहीं किया जा सकता है. पीरियड्स से पहले हर बार कुछ नए-नए दिक्कतें हो सकती है.  अगर आपकी लाइफस्टाइल हेल्दी है तो आपको पीरियड्स से पहले का अनुभव अलग हो सकता है. 

पैरों में दर्द होना

पीरियड्स आने से पहले पैरों में अजीब सा दर्द होने लगता है. सिर्फ इतना ही नहीं जांघों में भी खिंचाव का अनुभव होता है. आपने ध्यान दिया होगा कि पीरियड्स आने से पहले आपको अचानक से पैर में अजीब सा दर्द होने लगताहै. 

पेट, पेडू के साथ कमर के आसपास दर्द होना

पीरियड्स आने से पहले पेट के इर्द-गिर्द हल्का दर्द होने लगता है. वो दर्द ऐसा होता है कि आप आराम से भाप सकते हैं कि आपको जल्द ही पीरियड्स आने वाला है. जरूरी नहीं है कि हर महिलाओं को एक जैसा दर्द ही होगा लेकिन किसी को तेज और किसी को मीठा दर्द हो सकता है. इस दर्द के बाद आपको अंदाजा मिल जाएगा कि पीरियड्स आने वाला है. 

कमजोर महसूस होना

पीरियड्स से पहले कुछ लोगों को कमजोरी महसूस होती है. वह तुरंत थक जाते हैं. यह संकेत देखकर औरतें या लड़कियां समझ जाती है कि उन्हें पीरियड्स आने वाला है. 

मूड स्विंग भी होने लगते हैं

पीरियड्स होने से पहले मूड स्विंग होने लगते हैं. जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन, उदासी, तनाव जैसी स्थिति होती है. पीरियड्स से पहले पिंप्लस भी आ सकते हैं. 

ब्रेस्ट में दर्द या साइज में होते है बदलाव

पीरियड्स आने से पहले कई ऐसी महिलाएं जिनके ब्रेस्ट में बदलाव होने लगते हैं. जैसे ब्रेस्ट में सूजन, साइज में बदलाव और दर्द जैसी समस्या हो सकती है. ब्रेस्ट में कुछ ऐसे चेंजेज देखने को मिलते हैं जिसकी वजह से पता चल जाता है पीरियड्स आने वाला है. 

पीरियड्स आने से पहले होने वाली दिक्कतों से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल

अपना डाइट अच्छा रखें. यानि हेल्दी डाइट लें

8 घंटे की नींद पूरी करें

शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम दें

साफ-सफाई का ध्यान रखें

अच्छे क्वालिटी के सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।