Home health सर्दियों में रखें सेहत और सुंदरता दोनों को कायम नाभि में नारियल...

सर्दियों में रखें सेहत और सुंदरता दोनों को कायम नाभि में नारियल तेल लगाकर

8
0

[object Promise]

आयुर्वेद के मुताबिक हमारे शरीर का नाभि चक्र ऊर्जा और कल्पना का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। इसमें ही हमारी इक्षाशक्ति और लक्ष्य छिपे होते हैं। नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए आप नियमित रूप से अपने नाभि में नारियल का तेल लगाएं।

नाभि में नारियल तेल लगाने से सर्दी, जुकाम की समस्याओं से राहत मिलता है। इसके साथ ही अगर आप अपने नाभि में नियमित रूप से नारियल का तेल लगाते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों और घुटनों का दर्द दूर होता है। रात को सोने से पहले अपने नाभि में दो बूंद नारियल का तेल डालें। इसके बाद पेट के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें।

यदि आप पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो नाभि में नारियल का तेल डालें। इससे आपको पेट दर्द की समस्या से रहात मिलेगा। इतना ही नहीं यह मासिक धर्म के दर्द से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से नाभि में नारियल का तेल लगाने से अपच, उल्टी, गैस और अन्य पेट की समस्या से राहत मिल सकता है। नारियल तेल में एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाते हैं।

नाभि में नारियल तेल लगाने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। नारियल का तेल आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। नारियल तेल को रुई की मदद से नाभि में डालें और करीब 10 से 15 मिनट तक के लिए मसाज करें।

त्वचा में निखार आता है। तेल नाभि के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।