Home health सीरियल्स से बेहतर है पिज्जा नाश्ता के लिए, स्वाद के साथ है...

सीरियल्स से बेहतर है पिज्जा नाश्ता के लिए, स्वाद के साथ है सेहत भी

10
0

[object Promise]

सुबह का नाश्ता काफी सोच-समझकर करना चाहिए। यह आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है इसके साथ रात में हुई न्यूट्रिशन की कमी को भी पूरा करता है। ब्रेकफस्ट के लिए एक्सपर्ट्स कम ऑइली और ज्याद न्यूट्रिशस नाश्ता सजेस्ट करते हैं जैसे इडली, पोहा, सीरियल्स वगैरह। वहीं हाल ही में एक खबर सामने आई है जिसमें अमेरिकन डायटीशन का दावा है कि नाश्ते में सीरियल्स से ज्यादा पिज्जा बेहतर है। जानें क्या है पूरा मामला…

क्या है डायटीशन का दावा

एक अमेरिकन डायटीशन का दावा है कि ब्रेकफस्ट में पिज्जा खाना सीरियल्स (अनाज) खाने से बेहतर ऑप्शन है। कई लोग सुबह के वक्त पिज्जा हैंगओवर उतारने के लिए या रात में बचे खाने को ठिकाने लगाने के चक्कर में पिज्जा खा लेते हैं। लेकिन डायटीशन चेल्सी के मुताबिक यह दिन की शुरुआत करने का बेहतरीन तरीका है।

इसलिए बेहतर है पिज्जा

न्यूयॉर्क बेस्ड चेल्सी ने एक न्यूज पोर्टल को बताया, दूसरे शुगर से भरे सीरियल्स की अपेक्षा पिज्जा ज्यादा बैलेंस्ड ब्रेकफस्ट है। वह बताती हैं कि प्लेन चीज पिज्जा की एक स्लाइस में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का बैलेंस होता है।

सीरियल्स में शुगर होती है ज्यादा

वह बताती हैं, चीनी वाले सीरियल्स और लो फैट मिल्क में शुगर ज्यादा होती है औऱ कार्बोहाइड्रेट काफी हेवी होता है। हालांकि वह यह नहीं कहती हैं कि रोजाना सुबह की कॉफी के साथ पिज्जा खाया जाए।

सोच-समझकर करें नाश्ता

चेल्सी का कहना है कि अगर आपको सीरियल और पिज्जा में से किसी एक को चुनना है तो पिज्जा बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसके पीछे उनका तर्क है कि नाश्ते में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन का हेल्दी कॉम्बिनेशन होना चाहिए क्योंकि यह दिन का काफी अहम भोजन होता है।

ये भी हो सकता है नाश्ते का विकल्प
आप होल ग्रेन टोस्ट पर अंडा और पालक डालकर भी खा सकते हैं या फिर यॉगर्ट में फ्रूट्स, नट्स और सीड्स मिलाकर। अगर आप सीरियल्स ले रहे हैं तो शुगर कॉन्टेंट का ध्यान रखें, इससे आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

लें बैलेंस्ड नाश्ता

डायटीशन चेल्सी के मुताबिक रात का बच्चा खाना अगर सब्जियों से भरपूर और बैलेंस्ड है तो यह भी सुबह के नाश्ते का अच्छा विकल्प हो सकता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।