Home राष्ट्रीय मोदीराज के चार साल में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम उच्चतम स्तर पर…!

मोदीराज के चार साल में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम उच्चतम स्तर पर…!

2
0

[object Promise]

देश में मोदीराज जबसे आया तब से देश में डीजल और पेट्रोल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। यही नहीं मोदी सरकार ने बड़ी चतुराई के साथ रोजाना डीजल और पेट्रोल के दामों को बढ़ाने का फैसला किया जिससे आम आदमी को पता भी न चले और किसी तरह का विरोध प्रदर्शन भी न हो सके। एक नेशन एक टैक्स की बात करने वाली मोदी सरकार ने पिछले चार साल में आम आदमी को पेट्रोलियम पदार्थों की आसमान छूती कीमतों से राहत देने का कोई कदम नहीं उठाया।

देश की राजधानी में एक बार फिर से पेट्रोल तथा डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है। अप्रैल के महीने में यह तीसरा मौका है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़े हैं। जहां पेट्रोल 74 रुपए के पार कर गया है तो डीजल की कीमतें 65 रुपए हो गई है। यही नहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम लगभग 82 रूपए और डीजल के दाम लगभग 70 रूपए हो गये हैं। जो मोदी सरकार के दाम नियंत्रण करने में नाकामी को दर्शाता है।

यही नहीं पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमतों में 6 रुपए से अधिक की बढ़ोत्‍तरी हो चुकी है। वहीं डीजल की कीमतें एक साल में 9 रुपए से अधिक बढ़ चुकी हैं। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम मात्र 16 दिनों में 74 रुपए या उससे अधिक तीन बार बढ़ें हैं। बात करें पेट्रोल की कीमत को तो यह 74.06 रुपए पहुंच चुकी है। जबकि 7 अप्रैल को यह कीमत 74 और 8 अप्रैल को 74.02 रुपए प्रति लीटर थी।

मुंबई में पेट्रोल 81.83 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुका है। वहीं 16 जून 2017 से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन जारी है। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि पिछले एक साल में पेट्रोल के दामों में 6 रुपए से अधिक की वृद्धि हो चुकी है। मई 2017 में पेट्रोल की कीमत 68.28 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा था। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को डीजल के दाम 65.18 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में डीजल 69.41 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

अगर सिर्फ दिल्ली की बात करें तो पूरे अप्रैल के दौरान डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। अप्रैल में यह तीसरा मौका है कि जब डीजल 65 रुपए के पार बिक रहा है। वहीं एक साल पहले के मुकाबले डीजल के दाम करीब 9 रुपए अधिक बढ़ चुके हैं। मई 2017 में 57.43 रुपए प्रति लीटर पर पेट्रोल बिक रहा था। एक बात और बता दें कि 2013-2014 के मुकाबले आज भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।