Home राष्ट्रीय Bengal Panchayat Elections Result 2023 : बंगाल पंचायत चुनाव में टीएमसी की प्रचंड...

Bengal Panchayat Elections Result 2023 : बंगाल पंचायत चुनाव में टीएमसी की प्रचंड जीत

23
0

Bengal Panchayat Election Results 2023 Live: आज (11 जुलाई) पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजों का दिन है. हिंसा की कई घटनाओं के बीच 8 और 10 जुलाई में संपन्न हुए मतदान की मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. राज्य के ग्रामीण इलाकों की 73,887 सीटों के लिए मतदाताओं ने वोट डाले हैं. 2 लाख ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है.

8 जुलाई को हुए तीन स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 61,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर हुए मतदान के दौरान व्यापक हिंसा हुई थी. हिंसा के दौरान कई स्थानों पर मतपेटियां लूटी गईं, जिनमें आग लगा दी गई या उन्हें तालाब में फेंक दिया गया. इसके बाद उन 19 जिलों के करीब 700 मतदान केंद्रों (बूथ) पर सोमवार (10 जुलाई) को पुनर्मतदान हुआ जहां मतदान अमान्य घोषित कर दिया गया था.

राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) ने 696 बूथ पर पुनर्मतदान का रविवार (9 जुलाई) शाम को आदेश दिया था. इसके बाद पुनर्मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ था. सोमवार को किसी बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई लेकिन राज्य के पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा में 15 लोगों ने जान गंवा दी.

बता दें कि सभी मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है, सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सोमवार (10 जुलाई) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात कर चुनाव के दौरान हुई हिंसा के बारे में उन्हें अवगत कराया है.

बैठक में हुई चर्चा से जुड़े सवाल पर राज्यपाल ने मीडिया से कहा, ”सुबह से ठीक पहले के ‘घने अंधेरे’ का वक्त है, जल्द ही ‘उजाला’ होगा.” उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर होगी. सबकी नजरें नतीजों पर हैं क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल पंचायत चुनाव को लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।