Home राष्ट्रीय Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 हुआ लॉन्च

Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 हुआ लॉन्च

14
0

Chandrayaan 3 Launch Video: भारत ने अपने चंद्र मिशन के तहत शुक्रवार (14 जुलाई) चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण कर दिया. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से निर्धारित समय के अनुसार दोपहर 2:35 बजे चंद्रयान को लॉन्च किया गया. चंद्रयान-3 के लॉन्च का वीडियो सामने आया है .इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने लॉन्च के बाद कहा, ”भारत को बधाई, चंद्रयान ने चंद्रमा की अपनी यात्रा शुरू कर दी है.” इसरो चीफ सोमनाथ ने बताया कि एलवीएम 3-एम4 रॉकेट ने चंद्रयान-3 को इसकी सटीक कक्षा में स्थापित कर दिया है. इसरो के मुताबिक, चंद्रयान 3 इसे ले जाने वाले रॉकेट LVM3-M4 से सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया है.

इसरो वैज्ञानिकों के बीच खुशी का महौल

इसरो अध्यक्ष के अलावा, चंद्रयान-3 के मिशन डायरेक्टर एस मोहन कुमार और प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी वीरामुथुवेल ने भी देशवासियों को इस अहम क्षण पर सफलता की बधाई दी है. इस दौरान सतीक्ष धवन अंतरिक्ष केंद्र में वैज्ञानिकों के बीच बेहद खुशनुमा माहौल देखा गया. शीर्ष वैज्ञानिकों ने कहा कि इस बारे में विस्तार से जानकारी बाद में साझा की जाएगी. इस मौके पर पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह भी केंद्र में मौजूद रहे और ऐतिहासिक क्षण के गवाह बने.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिएक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त फ्रांस में हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ”चंद्रयान-3 ने भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक नया अध्याय लिखा. यह हर भारतीय के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को ऊपर उठाते हुए ऊंची उड़ान भरता है, यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है. मैं उनकी भावना और प्रतिभा को सलाम करता हूं!’

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।