Home राष्ट्रीय हज यात्रियों की पहली उड़ान आज जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब जाएगी

हज यात्रियों की पहली उड़ान आज जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब जाएगी

31
0

हज 2023 के लिए तीर्थयात्रियों की पहली उड़ान बुधवार को जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब के लिए रवाना होगी। जम्मू-कश्मीर हज समिति के कार्यकारी अधिकारी शुजात अहमद कुरैशी ने संवाददाताओं को बताया कि एक दशक के बाद पहली बार हज यात्री इस साल श्रीनगर से सीधे जेद्दाह पहुंचेंगे।

उन्होंने कहा, दो उड़ानें आज यहां से 630 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को सऊदी अरब ले जाएंगी। पहली उड़ान दोपहर 3 बजे और दूसरी शाम 5 बजे रवाना होगी। तीर्थयात्रियों को छह घंटे पहले हज हाउस पहुंचने के लिए कहा गया है ताकि औपचारिकताएं समय पर पूरी की जा सकें।

कार्यकारी अधिकारी ने कहा, ‘महरम’ (निकटतम रिश्तेदार) के बिना महिला तीर्थयात्री इस साल हज करेंगी और ऐसी 115 तीर्थयात्री 9 जून को श्रीनगर से रवाना होंगी। इस साल हज के लिए 14,271 आवेदन प्राप्त हुए थे और 10,000 को पवित्र तीर्थयात्रा करने के लिए ड्रॉ के माध्यम से चुना गया था।

हज यात्रियों के लिए श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विशेष इंतजाम किए गए हैं जहां तीर्थयात्रियों के लिए गेट से निकलकर विमान में जाने के लिए अलग से जगह की व्यवस्था की गई है। तीर्थयात्रियों के सामान को हज हाउस में जांचा और सील किया जाएगा जहां से एसी कोच तीर्थयात्रियों को हवाई अड्डे तक ले जाएंगे और ट्रक उनका सामान ले जाएंगे। हज हाउस में कस्टम क्लीयरेंस आदि भी किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि विशाल एयरबस 340 तीर्थयात्रियों को जेद्दाह ले जाएंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।