Home राष्ट्रीय सरकार दे रही है 1 लाख 20 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा लाभ

सरकार दे रही है 1 लाख 20 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा लाभ

13
0

देश- अपना घर होना हर किसी का सपना होता है। लेकिन लोग गरीबी के चलते अपना घर नहीं बना पाते और उनका सपना-सपना ही रह जाता है। वहीं अब लोगों का अपना घर लेने का सपना पूरा करने के लिए सरकार गरीबों की मदद कर रही है। सरकार की ओर से लोगों को घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि दी जाती है। लेकिन सरकार की इस योजना के विषय में लोगों को बोध नहीं है जिसके चलते वह सरकार की योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

जानें क्या है योजना-

बेसहारा को सहारा देने के लिए वैसे तो प्रत्येक राज्य की सरकार अपने-अपने स्तर पर काम करती हैं। लेकिन आज हम आपको बिहार की आवास योजना के विषय में बताने जा रहे हैं। बिहार में दो आवास योजनांए चल रही है। पहली प्रधानमंत्री आवास योजना, दूसरी मुख्यमंत्री आवास योजना। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इन योजनाओं के तहत लाभान्वित लोगों को 1 लाख 20 हजार की राशि मुहैया करवाती है और लोगों का अपना घर बनवाने का सपना पूरा होता है।
इस योजना के तहत आपको धन तीन किस्तों में मिलता है। एक क़िस्त में आपको 40 हजार रुपये का भुगतान सरकार की ओर से किया जाता है।

कैसे मिलेगा लाभ-

आवास योजना को कोरोना काल के दौरान बन्द कर दिया गया था। लेकिन कुछ लोग इसके लाभ से वंचित रह गए थे। वंचितों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार इस योजना को पुनः संचालित करने की तैयारी में जुटी हुई है। उम्मीद है जल्द ही इस योजना का लाभ वंचित लोग उठा सकेंगे।
अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपके पास बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी, आधारकार्ड की फोटोकॉपी और राशन कार्ड होना आवश्यक है। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही मिलेगा।
आपको अपने सभी दस्तावेज आवास सहायक भौतिक रूप से सत्यापित कर लेने के बाद प्रखंड कार्यालय में जमा करेंगे। इसके बाद कार्यपालक संचालक से एंट्री करवाई जाएगी और आपका नाम लिस्ट में जुड़ जाएगा। इसके बाद आप इस योजना के लाभान्वित बन सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।