Home राष्ट्रीय IMD Weather Update: सावधान! गर्मी का जारी रहेगा कहर, अलर्ट जारी

IMD Weather Update: सावधान! गर्मी का जारी रहेगा कहर, अलर्ट जारी

58
0
IMD Weather Update

IMD Weather Update: देश झेल रहा भीषण गर्मी, राहत की उम्मीद नहीं, पारा 44 डिग्री पार

IMD Weather Update: भीषण गर्मी ने लोगों का जीन दुर्लभ कर दिया है। घर ने निकलते ही लोग पसीना – पसीना हो रहे हैं। 44 डिग्री पारा लोगों के लिए समस्या बन गया है। मौसन बदलने का अभी कोई आसार नहीं दिख रहा है। वहीं इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है। मौसम विभाग से मिली सूचना के मुताबिक आगमी पांच दिन देश गर्मी की मार झेलेंगे। लोगों को स्वयं के स्वास्थ्य का खयाल रखने की आवश्यकता है अन्यथा उनको बीमारियों से झूझना पड़ सकता है।

राजस्‍थान, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली-NCR, बिहार, गुजरात जैसे राज्‍य में भीषण गर्मी के साथ लू चलेगी। पारा 44 सेल्सियस डिग्री पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर स्पष्ट कह दिया है लोग अपने घरों में रहें। बिना आवश्यकता के घर से न निकलें। अगर घर से बाहर जा रहे हैं तो पानी की बोतल और डिटॉक्स वॉटर अपने साथ लेकर चलें।

गर्मी से बचने के लिए क्या करें:

यदि आपके सामने मजबूरी है और आपको भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना पड़ रहा है। तो आपको अपने कपड़ो से लेकर अपनी एक्सेसरी का खूब ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आप स्वयं को गर्मी से बचा पाएंगे और बीमारियों से बच सकते हैं।

कोशिश करें गर्मियों में घर से निकलते समय सूती कपडे पहनें। घर से अपने साथ पानी की बोतल लेकर चलें। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। बाहर भूंख लगे तो तली-भुनी चीजों को नजरअंदाज करें। अधिक भूंख लगने पर खीरा, ककड़ी, तरबूत और खरबूजा खाएं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।