Home राष्ट्रीय 1400 भूकंप के झटकों से दहला देश

1400 भूकंप के झटकों से दहला देश

32
0

Blue Lagoon Closed: रात को आप सो रहे हैं और अचानक से धरती हिलने लगे तो आप अपनी सुरक्षा के लिए फटाक से घर से निकल जाते हैं और कुछ वक्त बाद जब धरती का कम्पन बंद होता है तो आप पुनः अपने घर वापस आते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि अगर आप जहाँ रहते हैं उस जगह भूकंप का एक झटका नहीं बल्कि लगातार 1000 से झटके आएं तो आप क्या करेंगे। ठीक सुना आपने एक 1000 से अधिक भूकंप के झटके यह सिर्फ काल्पनिक बात नहीं है। ऐसा हुआ है। यूरोपीय देश आइसलैंड के रेक्जनेस प्रायद्वीप क्षेत्र में जहाँ 24 घंटे के भीतर 1400 से अधिक भूकंप के झटके महसूस किये गए और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वहां के एक टूरिस्ट स्थल को बंद कर दिया गया। 

आइसलैंड के मौसम विभाग के मुताबिक़ क्जनेस प्रायद्वीप क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 1400 के करीब भूकंप के झटके महसूस किये है। चार भूकंप के झटके बेहद खतरनाक था। जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर तीव्रता चार या उससे ज्यादा मापी गई है। भूकंप से आसपास के कई क्षेत्र बुरी तरफ प्रभावित हुए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर आइसलैंड के फेमस टूरिस्ट स्पॉट ब्लू लगून को 16 नवंबर तक के लिए बंद किया गया है। 

बता दें आइसलैंड दुनिया के खतरनाक देशों में आता है। यहाँ ज्वालामुखी का प्रभाव अक्सर देखने को मिलता है। आइसलैंड में दरार वाली घाटियां, लावा फील्ड्स और कोन्स वाले कई इलाके मौजूद हैं। जिस टूरिस्ट स्पॉट ब्लू लगून को बंद किया गया है वह रेक्जनेस प्रायद्वीप में मौजूद है और राजधानी से 50 मिनट की दूरी पर है। यह 25 मॉडर्न वंडर्स में सम्मिलित है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।