Home राष्ट्रीय PM Modi France Visit: रक्षा सौदों से लेकर बैस्टिल डे परेड तक

PM Modi France Visit: रक्षा सौदों से लेकर बैस्टिल डे परेड तक

18
0

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए रवाना हो रहे हैं. 13 और 14 जुलाई को वो अपने दो दिन के फ्रांस दौरे पर होंगे. पिछले दो महीने में पीएम मोदी की ये चौथी विदेश यात्रा है. इससे पहले पीएम मोदी मई में जापान और ऑस्ट्रेलिया गए थे, वहीं जून में उन्होंने अमेरिका और मिस्र का दौरा किया था. अब पीएम मोदी फ्रांस में होंगे. 2014 में पीएम बनने के बाद से पीएम मोदी पांच बार फ्रांस का दौरा कर चुके हैं, ये उनकी छठी यात्रा होगी. इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच कई रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. 

भारतीय सेना की टुकड़ी भी करेगी मार्च
पीएम मोदी पेरिस में बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि होंगे, इस परेड में भारतीय सेना की एक टुकड़ी भी दिखेगी. जिसमें भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के सैनिक शामिल हैं, राजपूताना राइफल्स के एक बैंड के साथ बैस्टिल डे परेड में ये टुकड़ी मार्च करेगी.  इस साल भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. 

पीएम मोदी का ये है पूरा शेड्यूल
अब पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान उनके शेड्यूल की बात करते हैं. पीएम मोदी अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान परेड में हिस्सा लेने के अलावा कई स्तर की बैठकों में भी शामिल होंगे. 13 जुलाई को अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ला सीन म्यूजिकल में एक प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों एलिसी पैलेस में अपने आधिकारिक आवास पर एक डिनर के लिए पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे. दूसरे दिन यानी 14 जुलाई को औपचारिक प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. इसी दिन पीएम मोदी बैस्टिल डे परेड में अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. इसके अलावा राष्ट्रपति मैक्रों उन्हें लौवर के दौरे पर ले जाएंगे. यहां दोनों नेता सबसे प्रसिद्ध और सबसे महंगी पेंटिंग मोनालिसा के साथ फोटो क्लिक करवा सकते हैं.

अब तक पांच बार फ्रांस जा चुके हैं पीएम 
पीएम मोदी के पिछले फ्रांस दौरों की बात करें तो उनका पहला दौरा 9 से 12 अप्रैल, 2015 में हुआ था. जो एक आधिकारिक दौरा था. इसके बाद 1 दिसंबर 2015 को पीएम मोदी पेरिस में विश्व जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे. तीसरी बार 2 से 3 जून 2017 को भी पीएम फ्रांस पहुंचें, जहां उनकी राष्ट्रपति मैक्रों से पहली मुलाकात हुई. इसके बाद 22 से 23 अगस्त, 2019 को भी पीएम मोदी अपनी आधिकारिक यात्रा के तहत फ्रांस गए. 4 मई 2022 को पीएम मोदी ने फ्रांस का अपना पांचवां दौरा किया था. 

पीएम मोदी के दौरे से भारत को क्या उम्मीदें?

  • पीएम मोदी के दौरे से पहले बताया गया है कि फ्रांस ने भारत को एक ऐसे इंजन का प्रोडक्शन करने की पेशकश की है जो भारतीय विमान वाहक के लिए डबल इंजन वाले फाइटर जेट्स (एएमसीए) और डबल इंजन वाले डेक-आधारित लड़ाकू विमान (टीईडीबीएफ) को ताकत देने का काम करेगा. 
  • भारत राफेल-एम (समुद्री) लड़ाकू जेट फ्रांस से ले सकता है. इन्हें लेकर पीएम मोदी के दौरे में डील पक्की हो सकती है. ये लड़ाकू विमान आईएनएस विक्रांत पर तैनात किए जा सकते हैं. 
  • समुद्री सुरक्षा के लिए राफेल विमानों के अलावा भारत तीन स्कॉर्पीन कैटेगरी सबमरीन की खरीद पर भी बातचीत कर सकता है. इस डील को काफी अहम बताया जा रहा है. 

बता दें कि फ्रांस में भारतीय प्रवासियों की संख्या लगभग 5 लाख है. फ्रांस में 50 से ज्यादा भारतीय सामुदायिक संगठन सक्रिय हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रांस के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में फिलहाल 10,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं. 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।