Home राष्ट्रीय पीएम मोदी ने शीर्ष अमेरिकी सीईओ से की मुलाकात, तकनीकी सहयोग मांगा

पीएम मोदी ने शीर्ष अमेरिकी सीईओ से की मुलाकात, तकनीकी सहयोग मांगा

13
0

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो इस समय अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं, ने वाशिंगटन में अमेरिकी सीईओ के विभिन्न वर्गों से मुलाकात की और उनसे भारत में तकनीकी सहयोग की मांग की। बुधवार को बैक-टू-बैक बैठकों की श्रृंखला में, मोदी ने सबसे पहले एप्लाइड मैटेरियल्स के प्रेसिडेंट और सीईओ गैरी ई. डिकर्सन से मुलाकात की और उनकी कंपनी को भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को मजबूत करने और प्रक्रिया प्रौद्योगिकी और उन्नत पैकेजिंग क्षमताओं को विकसित करने में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया।

मोदी और डिकर्सन ने कुशल कार्यबल बनाने के लिए भारत में शैक्षणिक संस्थानों के साथ एप्लाइड मैटेरियल्स के सहयोग की क्षमता पर चर्चा की।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के सीईओ लॉरेंस कल्प जूनियर से मुलाकात की। इस दौरान मोदी ने भारत में विनिर्माण की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए कंपनी की सराहना की।

चर्चा भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए जीई के बड़े प्रौद्योगिकी सहयोग पर केंद्रित थी, जबकि मोदी ने कंपनी को भारत में विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में बड़ी भूमिका निभाने के लिए भी आमंत्रित किया।

बाद में, मोदी ने माइक्रोन के भारतीय-अमेरिकी सीईओ संजय मेहरोत्रा से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी को आमंत्रित किया और कहा कि देश सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न हिस्सों में प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान कर सकता है।

पीएम मोदी गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे और राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल होंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।