Home खेल रोजर फेडरर, मो. अली और उसेन बोल्ट से आगे निकले चौथी...

रोजर फेडरर, मो. अली और उसेन बोल्ट से आगे निकले चौथी बार मिला ये अवॉर्ड

4
0

लंदन ,। रोजर फेडरर को इस साल बेहतरीन प्रदर्शन के कारण रिकार्ड चौथी बार बीबीसी को वर्ष की विदेशी खेल शख्सियत चुना गया है. घुटने की चोट से उबरकर छह महीने बाद कोर्ट पर वापसी करने वाले 36 वर्षीय फेडरर ने इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता और फिर रिकार्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया. इस सत्र में उनका रिकार्ड 52-5 रहा और वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के बाद विश्व के दूसरे नंबर की रैंकिंग पर हैं.
आम जनता के मतों के आधार पर यह पुरस्कार दिया जाता है. फेडरर ने इससे पहले 2004, 2006 और 2007 यह पुरस्कार हासिल किया था. मोहम्मद अली और उसैन बोल्ट दोनों को तीन-तीन बार यह पुरस्कार मिला है. फेडरर ने कहा, ”मैं इससे वास्तव में काफी गर्व महसूस कर रहा हूं कि ब्रिटेन की जनता ने मुझे वर्ष 2017 के लिये बीबीसी विदेशी खेल शख्सियत चुना है.Ó
स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार फेडरर को मिली डॉक्टरेट की उपाधि
स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ बासेल ने स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा है. उन्हें संस्थान के फेकल्टी ऑफ मेडिसिन ने डॉक्टरेट की उपाधि दी और अब वह डॉक्टर फेडरर हो गए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यूनिवर्सिटी के सालाना स्नातक समारोह में 36 वर्षीय फेडरर को इस उपाधि से नवाजा गया.
यूनिवर्सिटी ने कहा कि फेडरर को दी गई फेडरर को दी गई इस उपाधि से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बासेल और स्विट्जरलैंड की छवि बेहतर होगी.
इस समारोह में अफ्रीका में स्थित फेडरर के उस संस्थान के कार्य का भी जिक्र किया गया, जो दक्षिणी अफ्रीका में 30,000 से भी अधिक बच्चों का समर्थन कर रहा है.
फेडरर हालांकि, इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए, लेकिन उन्होंने अपने एक संदेश के जरिए इस उपाधि से नवाजे जाने पर खुशी जताई.  उन्होंने कहा कि इस उपाधि को पाकर उन्हें उतनी ही खुशी मिली है, जितनी की एक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर मिलती है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।