Home खेल Asia Cup 2203: एशिया कप ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किल

Asia Cup 2203: एशिया कप ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किल

24
0

Indian Cricket Team, Asia Cup 2023: लंबे इंतज़ार के बाद एशिया कप 2023 का शेड्यूल जारी हो गया. एशियन क्रिकेट काउंसिल के चीफ जय शाह ने बीते बुधवार (19 जुलाई) टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा की. टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त से होगी. भारतीय टीम अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेलेगी. अगर इंडिया फाइनल तक जाती है, तो टीम को 15 दिनों के अंतराल में 6 वनडे मैच खेलने होंगे, जो आसान नहीं होगा. 

एशिया कप 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाना है, जिसमें भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका समेत 6 टीमें हिस्सा लेंगी. भारतीय टीम ग्रुप-ए में पाकिस्तान और नेपाल के साथ मौजूद है. वर्ल्ड कप 2023 से पहले एशिया कप भारतीय टीम के लिए मुश्किल बन सकता हैं क्योंकि मेगा टूर्नामेंट से पहले टीम को 15 दिनों के अंतराल में 6 वनडे मैच खेलने पड़ सकते हैं. कम दिनों में ज़्यादा मैचों से खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना बढ़ सकती है. 

वर्ल्ड कप से पहले एक खिलाड़ी की इंजरी भी टीम इंडिया को भारी पड़ सकती है, जिससे विश्व कप गंवाने का खतरा बढ़ा जाएगा. भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में 2 पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ दो मैच खेलेगी. ग्रुप स्टेज में क्वालिफाई करने के बाद भारत किसी भी नंबर पर रहे, लेकिन उसे ए-2 ही कहा जाएगा. अगर टीम इंडिया ग्रुप स्टेज के बाद सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लेती है, तो टीम को सुपर-4 में कुल 3 मैच खेलने होंगे. 

इसके बाद अगर सुपर- 4 में टीम इंडिया किसी तरह मैनेज करके फाइनल का टिकट कटा लेती है, तो 15 सितंबर को भारतीय टीम टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेलेगी. इस तरह टीम इंडिया टूर्नामेंट में फाइनल समेत 6 वनडे मैच खेल सकती है. 

पहले ही इंजरी से जूझ रहे हैं ये खिलाड़ी

मौजूदा वक़्त में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी इंजरी से जूझ रहे हैं. इसमें तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, विकेटकीपर बल्लेबाज़ केएल राहुल और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर मौजूद हैं. हालांकि तीनों ही खिलाड़ियों ने नेट प्रैक्टिस करनी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह और अय्यर एशिया कप से पहले आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज़ में वापसी कर सकते हैं. ऐसे में दोनों खिलाड़ी एशिया कप का भी हिस्सा बन सकते हैं. 

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।