Home खेल IND vs WI: वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट में 12 विकेट लेकर अश्विन...

IND vs WI: वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट में 12 विकेट लेकर अश्विन ने रचा इतिहास

23
0

R Ashwin Test Record: भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पहला टेस्ट डोमिनिका में खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने एक पारी और 141 रनों से बेहद ही शानदार जीत दर्ज की. इस मैच में भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने 12 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट चटकाए. इन विकटों के साथ अश्विन ने एक बेहद ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पछाड़ दिया. 

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 12 या उससे ज़्यादा विकेट लिए. उन्होंने 6छठी (6th Time) बार ऐसा किया है. वहीं श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने भी अपने करियर में छह बार 12 या उससे ज़्यादा विकेट लिए. लेकिन, मुरलीधरन ने यह आंकड़ा 133 टेस्ट मैचों में छुआ था और अश्विन को इस आंकड़े तक पहुंचने में सिर्फ 93 टेस्ट मैचों का सहारा लेना पड़ा. इस तरह से अश्विन ने मुथैया मुरलीधरन को पछाड़ दिया. 

इसके अलावा अश्विन इस टेस्ट में अपने 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे करने में भी कामयाब रहे. उन्होंने टेस्ट मैच खत्म होने तक अपने 709 अंतर्राष्ट्रीय विकेट पूरे कर लिए. इसके साथ हरभजन सिंह को पछाड़ वो भारत के लिए सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ बन गए. हरभजन सिंह ने अपने अंर्राष्ट्रीय करियर में 707 विकेट लिए. वहीं भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले 953 विकेट के साथ अव्वल नंबर पर हैं. 

अब तक ऐसा रहा अश्विन का अंतर्राष्ट्रीय करियर 

अश्विन अब तक अपने करियर में 93 टेस्ट, 113 वनडे और 65 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में उन्होंने 23.21 की औसत से 486 विकेट लिए हैं और बल्लेबाज़ी में 26.96 की औसत से 3129 रन बनाए हैं. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 33.5 की औसत से 151 विकेट चटकाए हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 23.22 की औसत से 72 विकेट झटके.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।