Home State news गूंजा ओम नमः शिवाय, शिव मंदिरों में उमड़ी आस्था

गूंजा ओम नमः शिवाय, शिव मंदिरों में उमड़ी आस्था

4
0

[object Promise]

जांजगीर-चांपा। महाशिवरात्रि पर आज सुबह से ही शिवालयों में श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिरों में बोल बम और ऊं नमः शिवायः गूंज उठा। पीथमपुर के कलेश्वरनाथ, नवागढ़ के लिंगेश्वर महादेव और सेंधवार महादेव व नहर किनारे स्थित शिवमंदिर जांजगीर में श्रद्घालुओं ने दूध और जल से महादेव का अभिषेक कर पूजा अर्चना की व आशीर्वाद लिया। देर शाम तक शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही।

कलेश्वरनाथ मंदिर पीथमपुर में आज एक दिवसीय मेला लगा। यहां दूर दराज से श्रद्घालु सुबह से कलेश्वर महादेव का दर्शन पाने पहुंचे थे। सुबह 4 बजे शिवजी का जल व दूध से अभिषेक किया गया। इसके बाद महाआरती की गई। इसके बाद कांवरियों के साथ श्रद्घालुओं ने हसदेव नदी पर स्नान किया और जल भरकर शिवलिंग पर अर्पित किया। शाम 5 बजे भी पूजा अर्चना के साथ महाआरती की गई। इस दौरान मंदिर के बाहर होटल, मनिहारी, सौंदर्य प्रसाधन तथा अन्य चीजों की दुकानें लगी थी। शांति व्यवस्था के लिए पुलिस की ड्यूटी लगाई गई थी। मंदिर परिसर में भंडारा का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया गया। यहां जांजगीर, चांपा, बिरगहनी, पिसौद, गौद, सुकली, पेण्ड्री सहित दूर दराज के श्रद्घालुओं ने मत्था टेका। इसी तरह जांजगीर के सेंधवार महादेव की पूजा अर्चना करने श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी। नगर के बाहर तालाब किनारे बने मंदिर में देर शाम तक श्रद्घालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्घालुओं ने महादेव का अभिषेक कर मत्था टेका। यहां श्रद्घालुओं के आवागमन के लिए मार्ग निर्माण व पेयजल की व्यवस्था नपा द्वारा की गई थी। वहीं नगर के श्रद्घालु व्यवस्था बनाने अपना सहयोग दे रहे थे। पुलिस की ड्यूटी लगाई गई थी। लिंगेश्वर महादेव नवागढ़ में भी श्रद्घालु उमड़ पड़े। देवरी संगम तथा अन्य कई स्थानों से कांवरिये यहां जल लेकर पहुंचे और शिवलिंग का जलाभिषेक किया। आज से यहां का मेला भी शुरु हुआ, जो 15 दिनों तक चलेगा। इसी तरह किरीत, नहर किनारे स्थित शिव मंदिर और नैला स्थित शिव मंदिर व भीमा तालाब के पास स्थित सिद्घेश्वर महादेव मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी और श्रद्घालुओं ने महादेव की पूजा अर्चना की। बोलबम और ओम नमः शिवायः से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया था।

पᆬूल, बेलपत्रों की पूछपरख

महाशिवरात्रि पर आज पᆬूल, बेलपत्र, आंक, धतूरा, नारियल, दूध आदि की कापᆬी पूछपरख रही। शिव मंदिरों के सामने कई लोगों ने पᆬूल पान व नारियल अगरबत्ती की दुकानें लगाई और पूजन सामग्री बेची।

जगह-जगह भण्डारा का आयोजन

महाशिवरात्रि पर जिला मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों के शिव मंदिर परिसर के पास विभिन्ना संगठन, संस्थाओं द्वारा मंदिर में आने-जाने वाले श्रद्घालुओं को खीर-पूडी का प्रसाद वितरित किया गया। जिला मुख्यालय के प्रसिद्घ सेधंवार पार स्थित सिद्घेश्वर महादेव मंदिर शिव भक्तों द्वारा मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे श्रद्घालुओं को खीर पूड़ी का वितरण किया जा रहा था। इसी तरह चाम्पा, सिवनी, जर्वे, नवागढ़, पीथमपुर, शिवरीनारायण, अकलतरा सहित अन्य जगहों पर भण्डारा का आयोजन किया गया।

लक्ष्मणेश्वर मंदिर में उमड़ी श्रद्घालुओं की भीड़

खरौद । छत्तीसगढ़ की कांशी के नाम से विख्यात भगवान लक्ष्मणेश्वर महादेव की नगरी में श्रद्घालुओं का दिन भर तांता लगा रहा। श्रद्घालुओं ने भगवान लक्ष्मणेश्वर शिवलिंग की पूजा अर्चना कर मनोकामना पूरा होने के लिए एक लाख चावल भी चढ़ाया । महाशिवरात्रि पर हर हर महादेव शिव मंदिर पर सुबह से शिव भक्तों की कतार लगी रही एवं अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए लोट मारते दर्शन करने पहुंचे महानदी का जल भरकर श्रद्घालु लक्ष्मणेश्वर मन्दिर में जलाभिषेक किया । महाशिवरात्रि के दिन मेला जैसा माहौल रहा । दूर दूर से आये भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया । सामाजिक व धार्मिक आस्था रखने वालो ने सभी भक्त जनों द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। शरबत, हलवा, संतरा आदि वितरण किया।

तुर्रीधाम में लगा मेला

सक्ती। महाशिवरात्रि पर्व नगर में धूमधाम से मनाया गया। नगर स्थित शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना के लिए जुटी देखी गई। नगर के शनि मंदिर के सामने स्थित शिवमंदिर एवं पैठू तालाब पार में स्थित शिव मंदिर में लोगों ने श्रद्धा के साथ कतार में लग कर दुग्ध व जलाभिषेक कर एवं कनेर पᆬूल सहित मौसमी पᆬल आर्पित कर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर अपने एवं परिवार के लिए कुशल मंगल की कामना की। वहीं तुर्रीधाम में लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की। तुर्रीधाम मार्ग में बड़ी संख्या में लोट मारते श्रद्घालु मंदिर पहुंचे।

दिनभर चला पूजा पाठ

बाराद्वार। महाशिवरात्रि पर आज बाराद्वार के शिवमंदिरों में भीड़ रही। श्रद्घालुओं ने सुबह से ही मंदिर पहुंचकर दूध और जल से अभिषेक किया। मंदिर में सुबह से ही श्रद्घालुओं की चहल-पहल शुरू हो गई थी। लोग स्नान कर पᆬूल, बेलपत्र व नारियल लेकर मंदिर पहुंचे और भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक किया। लोगों ने श्रद्घापूर्वक पूजा-अर्चना कर भोलेनाथ का आशीर्वाद किया। शाम तब लोगों की मंदिरों में आवाजाही रही। इसी तरह अकलसरा, खम्हरिया, ठूठी व दर्राभांठा में भी लोगों ने शिवालयों में भगवान शंकर का अभिषेक किया।

विस अध्यक्ष महंत ने पीथमपुर व तुर्रीधाम में की पूजा अर्चना

पᆬोटोः 11 जानपी 15 – पूजा करते डा. चरणदास महंत

जांजगीर-चांपा (नईदुनिया न्यूज)। विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने महाशिवरात्रि के अवसर पर पीथमपुर और तुर्रीधाम स्थित शिव मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की और राज्य की जनता की सुख समृद्घि, शांतिमय जीवन के लिए आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर नगर पालिका जांजगीर नैला अध्यक्ष भगवानदास गढेवाल , एसपी पारूल माथुर, एसडीएम जांजगीर मेनका प्रधान, शशिकांता राठौर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, दिनेश शर्मा, इंजी रवि पांडेय, गोपाल थवाईत, विवेक सिसोदिया, रामविलास राठौर, लोचन साव, देवेश सिंह, राधेलाल थवाईत सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।